Tejashwi Yadav IRCTC Scam: आईआरसीटीसी घोटाले के मामले में मंगलवार (18 अक्टूबर) को बिहार (Bihar) के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) की दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश होगी. फिलहाल तेजस्वी यादव जमानत पर चल रहे हैं. इससे पहले, सीबीआई ने कोर्ट में अर्जी दाखिल कर उनकी जमानत रद्द करने की मांग की थी. इसके बाद कोर्ट ने 17 सितंबर को तेजस्वी यादव को नोटिस जारी कर कोर्ट में पेश होने को कहा था. 


कोर्ट के एक निर्देश में कहा गया था कि अगर तेजस्वी यादव उन शर्तों का उल्लंघन करते हैं जिन पर उन्हें जमानत दी गई थी तो अदालत जमानत को तुरंत रद्द कर सकती है. सीबीआई (CBI) अब इस शर्त का फायदा उठाकर उनके खिलाफ आरोप लगा रही है. एजेंसी ने अदालत में अपनी शिकायत में कहा कि तेजस्वी यादव और उनके परिवार के सदस्य जांच को प्रभावित करने के लिए खुले मंच से सीबीआई के अधिकारियों को धमकाने में शामिल थे. उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की और जांच को रोकने की कोशिश की. शिकायत में कहा गया है कि उन्होंने देश के संविधान को भी चुनौती दी.


सीबीआई अधिकारियों ने यह भी दावा किया कि तेजस्वी आर्थिक अपराध के आरोपों का सामना कर रहे थे और जिस तरह से उन्होंने और उनके परिवार के सदस्यों ने जांच को प्रभावित करने की कोशिश की, वह उन नियमों और शर्तों का उल्लंघन है, जिन पर अदालत ने उन्हें जमानत दी थी.


2018 में दी जमानत 


गौरतलब है कि तेजस्वी यादव, लालू प्रसाद यादव, मीसा भारती, हेमा यादव, राबड़ी देवी और अन्य आईआरसीटीसी घोटाले में भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे थे. सीबीआई ने तेजस्वी यादव और अन्य के खिलाफ 2017 में प्राथमिकी दर्ज की थी और अदालत ने 6 अक्टूबर 2018 को उन्हें जमानत दे दी थी.


क्या है IRCTC घोटाला?


आईआरसीटीसी घोटाला 2004 से 2009 के बीच हुआ जब लालू प्रसाद केंद्रीय रेल मंत्री थे. उनके कार्यकाल में दो होटलों को बिना नियमों का पालन किए लीज पर दे दिया गया. एक होटल सरला गुप्ता को आवंटित किया गया था, जो लालू प्रसाद के करीबी दोस्त प्रेम गुप्ता की पत्नी हैं. वे उस समय राज्यसभा सांसद भी थे. इसके अलावा लालू यादव, तेजस्वी यादव, प्रेम गुप्ता, सरला गुप्ता, रेलवे अधिकारी राकेश सक्सेना और पी.के. गोयल इस मामले में आरोपी हैं.


ये भी पढ़ें-


Mithun Chakraborty: बीजेपी बंगाल की कोर कमिटी में चुने गए मिथुन चक्रवर्ती, यह मशहूर अभिनेत्री हुई बाहर


Kiren Rijiju: कानून मंत्री ने अदालतों के काम पर उठाए सवाल, कहा- जब न्यायपालिका भटक जाती है तो...