Telangana Election 2023: तेलंगाना में 30 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में इस बार भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर बताई जा रही है, लेकिन भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने भी यहां अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. वह भी खुद को जीत का दावेदार बता रही है. पार्टी के कई वरिष्ठ नेता लगातार यहां चुनाव प्रचार की कमान संभाले हुए हैं.


राजनीतिक एक्सपर्ट बताते हैं कि भले ही भारतीय जनता पार्टी इस विधानसभा में जीत के लिए सबसे आगे न हो, लेकिन वह यहां पर कांग्रेस को नुकसान पहुंचा सकती है और उसे कुर्सी से दूर कर सकती है. कई सीटें ऐसी हैं जहां बीजेपी ने पिछली बार भी कांग्रेस का खेल बिगाड़ा था.


लोकसभा चुनाव में बढ़ा था बीजेपी का वोटर शेयर


दरअसल, 2018 में हुए तेलंगाना विधानसभा चुनाव में बीजेपी का वोट शेयर सिर्फ 6.98% था, लेकिन पुलवामा में आतंकी हमले के खिलाफ देशव्यापी आक्रोश के कारण एक साल बाद ही 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी का वोट शेयर तेलंगाना में बढ़कर 19.65% हो गया. वोट शेयर में इतनी बड़ी बढ़ोतरी महज 2-3 महीने में ही हुई. भाजपा ने लोकसभा चुनाव में तेलंगाना में 4 सीटों पर जीत दर्ज की थी. बीजेपी ने अपने प्रदर्शन में लगातार सुधार किया और 2020 में ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) चुनावों में 150 नगरपालिका डिवीजनों में से 48 में जीत हासिल की.


भाजपा ने सभी 119 विधानसभा सीटों पर उतारे हैं प्रत्याशी 


पहले करीमनगर के सांसद बंदी संजय कुमार की अगुवाई में और अब केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी के नेतृत्व में बीजेपी तेलंगाना में खुद को काफी समय से मजबूत करने में लगी है, लेकिन कर्नाटक विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद रेड्डी के लिए पार्टी को यहां बड़ी कामयाबी दिलाना इतना आसान नहीं है. बीजेपी ने सभी 119 निर्वाचन क्षेत्रों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं. हर सीट पर प्रत्याशी के होने से माना जा रहा है कि कई सीटों पर जहां बीआरएस और कांग्रेस बीच कड़ी टक्कर है, वहां वोट बीजेपी के वोट काटने से कांग्रेस प्रत्याशी फंस सकते हैं. तेलंगाना कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष बी. महेश कुमार गौड़ भी इस तरह की संभावना से इनकार नहीं करते.


बीजेपी का दावा- 45 सीटों पर मजबूत स्थिति में है पार्टी


तेलंगाना बीजेपी के प्रवक्ता एन.वी. सुभाष कहते हैं कि ऐसा नहीं है कि हम तेलंगाना में एक गंभीर प्रतियोगी नहीं हैं. पार्टी ने लगभग 45 ऐसी सीटों की पहचान की है जहां वह मजबूत है और उसका वोट शेयर 30-32% होने की उम्मीद है. अगर हम रेस में नहीं होते तो पीएम राज्य में इतनी जनसभा नहीं करते. पार्टी निश्चित रूप से तेलंगाना में सत्ता हासिल करना चाहती है.


ये भी पढ़ें


Goa Cabinet: कांग्रेस छोड़ बीजेपी में आए एलेक्सो स्क्वेरा बने गोवा कैबिनेट में मंत्री, जानें किसकी मंत्रिमंडल से हुई छुट्टी और क्यों