KCR Meets Nitish Kumar: तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (K Chandrashekar Rao) ने आज पटना में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) से मुलाकात की. माना जा रहा है कितीनों नेताओं के बीच विपक्षी एकजुटकता और नीतीश कुमार की भूमिका 2024 में क्या हो सकती है? इसपर चर्चा हुई है.


तेजस्वी यादव ने कहा कि राज्यों से ही देश बनता है. हम लोग अपने अपने राज्यों को मजबूत करेंगे. विकास करेंगे. ताकी देश मजबूत हो. बिहार गरीब और पिछड़ा राज्य है. केंद्र से कोई मदद नहीं मिल रहा है. खुद से बिहार के लिये राज्य सरकार कर सकती है करेगी. राज्यों को एक दूसरे की मदद करनी चाहिए.


चंद्रशेखर राव आरजेडीयू के अध्यक्ष लालू यादव और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से भी मुलाकात कर सकते हैं.


क्या है आधिकारिक कार्यक्रम?


मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद कक्ष में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. चंद्रशेखर राव इसी कार्यक्रम में गलवान घाटी में शहीद हुए बिहार के वीर सपूतों  के परिवार के सदस्यों को 10-10 लाख रुपये का मुआवजा वितरित करेंगे. इस साल मार्च में तेलंगाना में आग लगने से मारे गए बिहार के 12 प्रवासी मजदूरों के परिवारों को भी 5-5 लाख रुपये का चेक देंगे.


क्या कह रहे हैं जेडीयू-आरजेडी के नेता?


तीनों नेताओं की मुलाकात से पहले मुख्यमंत्री कुमार की पार्टी जेडीयू के मुख्य प्रवक्ता और बिहार विधान परिषद सदस्य नीरज कुमार ने कहा, ‘‘बीजेपी को हराने के लिए यह दक्षिण और उत्तर के बीच एकता होगी.’’ उन्होंने कहा, ‘‘केसीआर निस्संदेह दक्षिण के एक प्रमुख नेता हैं और भाजपा के खिलाफ एक महत्वपूर्ण आवाज हैं. नीतीश कुमार में विपक्ष को नई उम्मीद नजर आ रही है. दोनों नेताओं के बीच बैठक का राष्ट्रीय असर होना तय है.”


राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी ने जदयू नेता के विचारों से सहमति व्यक्त की. तिवारी ने कहा, ‘‘केसीआर और नीतीश के बीच बैठक निश्चित रूप से महत्वपूर्ण है. विपक्ष के बीच एकता कायम करने में दोनों नेताओं की अहम भूमिका होगी. राजग (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) से नीतीश का जाना हाल के दिनों में बीजेपी के लिए सबसे बड़ा झटका है.’’


आरजेडी के प्रवक्ता शक्ति सिंह यादव का कहना है, ‘‘2024 के लोकसभा चुनाव में नीतीश कुमार और नरेंद्र मोदी के बीच मुकाबला होगा.” उन्होंने दावा किया कि कुमार के नाम पर विपक्ष के सभी दल सहमत होंगे. राजद के एक अन्य प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा, ‘‘इसमें कोई संदेह नहीं है कि नीतीश कुमार लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे जब देश 2024 में अपना स्वतंत्रता दिवस मनाएगा.’’


Watch: दिल्ली में स्कूलों को लेकर छिड़ी वॉर, BJP नेता गौरव भाटिया ने जारी किया Video, AAP का पलटवार