KCR Meeting On Monsoon Session: तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (K Chandrasekhar Rao) 18 जुलाई से शुरू हो रहे संसद सत्र (Parliament Session) में पार्टी की रणनीति पर चर्चा करने और टीआरएस सांसदों (लोकसभा और राज्यसभा) को इस के सम्बन्ध में निर्देश देने के लिए कल (शनिवार) दोपहर 1 बजे टीआरएस सांसदों (TRS MPs) के साथ बैठक करेंगे. पार्टी सूत्रों के मुताबिक, सीएम चंद्रशेखर राव इस बैठक में सांसदों से केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा अपनाई गई जनविरोधी नीतियों के खिलाफ लड़ने का आह्वान करेंगे. मुख्यमंत्री केसीआर सांसदों को संसद के दोनों सदनों में रणनीति अपनाने और कई अहम मुद्दे उठाने के लिए निर्देश भी देंगे.


बता दें कि 18 जुलाई से संसद का मानसून संत्र (Parliament Monsoon Session) की शुरू होने जा रहा है. तमाम विपक्षी पार्टियां संसद में केंद्र सरकार और उनकी योजनाओं पर हमला करने की योजना बना रही है. केसीआरी ने नेतृत्व वाली टीआरएस भी ससंद सत्र के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और उनकी सरकार की नीतियों के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद करने की योजना बना रही है. इसके लिए सीएम केसीआर पार्टी के सांसदों के साथ मिलकर सरकार को घेरने की योजना बना रहे हैं.


सीएम केसीआर सांसदों को देंगे सुझाव


सूत्रों की माने तो सीएम केसीआर पार्टी के सासंदों को सत्र के दौरान तेलंगाना को सभी क्षेत्रों में हुए नुकसान के लिए संसद में केंद्र सरकार के खिलाफ लड़ने का निर्देश देंगे. सत्र के दौरान सांसदों को संसद के दोनों सदनों में विरोध दर्ज कराने के लिए कहा जाएगा. वित्तीय अनुशासन बनाए रखने वाले तेलंगाना राज्य को आर्थिक बाधाएं पैदा करने के लिए संसद में केंद्र को बेनकाब करने के लिए मुख्यमंत्री सांसदों के सुझाव देंगे. सीएम सांसदों से कहेंगे कि तेलंगाना जनता की आकांक्षाओं को प्रतिबिंबित करते हुए राज्य के साथ अन्याय करनेवाली केंद्र को अपराधी के रूप में स्थापित करें.


तेलंगाना राज्य ने कृषि, सिंचाई और कृषि संबद्ध क्षेत्रों में क्रांतिकारी नीतियों की शुरुआत करके खाद्यान्न उत्पादन में नंबर एक स्थान हासिल किया है. इस पृष्टभूमि में किसानों से धान न खरीदने , मिलों और राज्य सरकार को परेशान करने के लिए केंद्र की किसान विरोधी नीतियों का मुद्दा संसद में उठाने के लिए सांसदों को लक्षित किया गया.


तेलंगाना पर केंद्र के दोहरा मापदंड का विरोध


मुख्यमंत्री ने तेलंगाना पर केंद्र सरकार के दोहरे मापदंड का विरोध करने का फैसला किया, जो ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना को सफलतापूर्वक लागू कर रहा है. केंद्र ने पहले ही रोजगार गारंटी योजना को सख्ती से लागू करने और कार्यक्रम के सोशल ऑडिट के लिए तेलंगाना सरकार की प्रशंसा की है. केंद्र सरकार ने इस के सम्बन्ध में तेलंगाना को पुरस्कार भी प्रदान किए. केंद्र की साजिशों का विरोध करने और तेलंगाना सरकार द्वारा योजना के कार्यान्वयन में जानबूझकर बाधा उत्पन्न करने की केंद्र की बुरे अभ्यास को विरोध करने के लिए सीएम केसीआर सांसदों को निर्देश देंगे.


आर्थिक विशेषज्ञ केंद्र सरकार द्वारा अपनाई गई एकतरफा आर्थिक नीतियों और देश की अर्थव्यवस्था के गिरते जाने के बारे में चिंताएं उठा रहे हैं. सीएम केसीआर ने दृढ़ता से महसूस किया कि देश को गहराते आर्थिक संकट से बचाना भारतीय नागरिकों की जिम्मेदारी है. लोगों के दृष्टिकोण को प्रतिबिंबित करने के लिए, सीएम सांसदों को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये के मूल्य में गिरावट को रोकने और दोनों सदनों में केंद्र के खिलाफ लड़ने की सलाह देंगे.


केंद्र की अलोकतांत्रिक नीतियों के खिलाफ उठाएंगे आवाज


केंद्र सरकार द्वारा प्रशासन, राजनीति में अपनाई गई अलोकतांत्रिक नीतियों ने संसदीय लोकतंत्र की भावना को कमजोर कर दिया. नतीजतन, भारत में अशांति बढ़ रही है और धार्मिक सहिष्णुता, शांति और बंधुत्व को बाधा दे रही है. भारत के संविधान में निहित संघीय और धर्मनिरपेक्ष भावना केंद्र की अनुत्तरदायी नीतियों के कारण अपनी प्रासंगिकता खो रही है. सीएम केसीआर सांसदों को केंद्र की अलोकतांत्रिक नीतियों के खिलाफ आवाज उठाने और संसद में लोगों की आकांक्षाओं को प्रतिबिंबित करने का निर्देश देंगे.


मुख्यमंत्री ने दृढ़ता से कहा कि टीआरएस पार्टी के सांसदों को एक रूप भावनाओं के दलों के सांसदों के साथ केंद्र की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ लड़ने और लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा करने की जरूरत हैं. सीएम कल की बैठक में लोकसभा और राज्यसभा के टीआरएस सांसदों को संसद में भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के अनैतिक नीतियों के खिलाफ लड़ने का आह्वान करेंगे.


इसे भी पढ़ेंः-


Ripudaman Singh Malik: सिख नेता रिपुदमन सिंह मलिक की कनाडा में गोली मारकर हत्या, कनिष्क विमान बम ब्लास्ट में आया था नाम


Presidential Election: JMM के समर्थन के बाद अब कितनी बड़ी जीत हासिल कर सकती हैं द्रौपदी मुर्मू? जानें वोटों का पूरा गणित