CM KCR On Hyderabad Fire: हैदराबाद के सिकंदराबाद में गुरुवार (16 मार्च) शाम को एक बहुमंजिला कमर्शियल कॉम्प्लेक्स में आग लगने के बाद दम घुटने से चार महिलाओं समेत छह लोगों की मौत हो गई. हादसे के दौरान हाइड्रॉलिक क्रेन की सहायता से 12 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया था. अधिकारियों ने कहा कि स्वप्नलोक कॉम्प्लेक्स के पांचवे फ्लोर पर दमकल कर्मियों को छह लोग बेहोश मिले थे, जिसके बाद उन्हें सरकारी अस्पताल ले जाया गया. अस्पताल लाए जाने से पहले ही इन छह लोगों की मौत हो चुकी थी. 


इस हादसे पर शुक्रवार को तेलंगाना के सीएम केसीआर ने दुख जताया है. सीएम केसीआर ने आग हादसे में मृतकों को 5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है. सीएम केसीआर ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की. 


सीएम केसीआर ने दिए ये निर्देश


मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को घायलों को बेहतर इलाज मुहैया कराने के निर्देश भी दिए हैं. सीएम केसीआर ने कहा कि सरकार मृतकों और घायलों के परिवारों को हर तरह से समर्थन देगी. सीएम केसीआर ने गृह मंत्री महमूद अली और मंत्री तलसानी श्रीनिवास यादव को फील्ड स्तर पर स्थिति की समीक्षा करने और आवश्यक उपाय करने की सलाह दी है. 


शॉर्ट सर्किट से लगी आग 


पुलिस ने कहा कि जांच के बाद ही मौत की असल वजह पता चल पाएगी, लेकिन आशंका है कि इन लोगों की जान दम घुटने की वजह से गई. उन्होंने कहा कि जांच के बाद उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी. अग्निशमन अभियान में शामिल अधिकारियों ने कहा कि इमारत की बाहरी सीढ़ियां बंद पाई गईं और वहां अनुपयोगी सामान पड़ा हुआ था. इमारत में कई निजी कार्यालय, कपड़े और इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं की दुकानें हैं. आग शॉर्ट सर्किट से लगी है.


अधिकारियों ने बताया कि हाइड्रॉलिक प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर इमारत से 12 लोगों को निकाला गया और दम घुटने से बेहोश हुए छह लोगों को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया. बचाव अभियान की निगरानी कर रहे एक अधिकारी ने बताया कि गुरुवार आधी रात के बाद आग पर काबू पा लिया गया. 


ये भी पढ़ें- 


'AAP उस कुएं का पानी पी रही है, जिसमें भांग पड़ी हुई है', बीजेपी का शराब नीति को लेकर हमला