Farmer Loan Waiver: तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने एक लाख रुपये तक के कृषि लोन को माफ करने की घोषणा की है. तेलंगाना सीएमओ की ओर से बताया गया कि बैकों को निर्देश दे दिया गया है कि किसानों ने जो कर्ज लिया है, उसका भुगतान उन्हें 18 जुलाई 2024 तक कर दिया जाएगा. सरकार ने जोर देते हुए कहा कि कर्ज माफी के लिए सरकार की ओर से जारी की गई राशि दूसरे अकाउंट में जमा करने पर बैंकर्स पर सख्त कर्रवाई होगी.


इससे पहले 2 लाख तक के लोन माफी को लेकर निर्देश


तेलंगाना सरकार के मंत्री, विधायक और एमएलसी मंगलवार (16 जुलाई 2024) को कर्ज माफी से लाभान्वित किसानों के साथ एक समारोह में शामिल होगी. इससे पहले तेलंगाना सरकार ने दो लाख रुपये तक का फसल ऋण माफ करने का निर्देश दिया था.


राज्य सरकार की ओर से जारी दिशानिर्देशों के अनुसार 12 दिसंबर, 2018 को या उसके बाद दिए गए कृषि ऋण को माफ करने की बात कही गई थी, जिसे नौ दिसंबर, 2023 तक चुकाना था. इसकी प्रक्रिया गुरुवार (18 जुलाई 2024) से शुरू हो जाएगी और 15 अगस्त तक खत्म कर दी जाएगी.






तेलंगाना सरकार की ओर से निर्देश जारी


सरकार ने कहा कि किसान परिवारों की पहचान के लिए नागरिक आपूर्ति विभाग के पीडीएस कार्ड के डेटाबेस का इस्तेमाल किया जाएगा. परिवार में उसके मुखिया, उनकी जीवन संगिनी, बच्चे एवं अन्य शामिल होंगे. दिशानिर्देशों के अनुसार ऋण माफी योजना के क्रियान्वयन के लिए हर बैंक में एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाए. नोडल अधिकारी राज्य कृषि विभाग के निदेशक और एनआईसी के बीच समन्वयन का काम करेंगे.


(इनपुट पीटीआई से भी)


ये भी पढ़ें : चेन्नई एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी में कर रहे थे स्मगलरों की मदद! सरकार ने सस्पेंड किए कई IB अधिकारी