Telangana Election results: पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को करारी शिकस्त मिली है. तेलंगाना में हालत और बुरी रही, जहां पार्टी मात्र एक सीट हासिल कर सकी. यहां बीजेपी को दहाई का आंकड़ा छूने की उम्मीद थी. लेकिन सीटें बढ़ना तो दूर, घट गई. 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने पांच सीटों पर जीत दर्ज की थी. बीजेपी ने दक्षिण के इस राज्य में कमल खिलाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और कई केंद्रीय मंत्रियों ने जमकर प्रचार किया.


योगी के निशाने पर टीआरएस के साथ-साथ एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी थे. बीजेपी के फायरब्रांड नेता योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि अगर बीजेपी तेलंगाना में सत्ता में आती है तो ओवैसी को उसी तरह राज्य छोड़कर भागना पड़ेगा जिस तरह हैदराबाद के निजाम भाग गए थे. ध्यान रहे कि निजाम के हैदराबाद छोड़ कर भाग जाने का दावा गलत है.


अब चुनाव परिणामों में गौर करें तो ओवैसी की पार्टी ने बीजेपी से अधिक सीट दर्ज की है. ओवैसी ने आठ सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किये थे. जिसमें से सात पर जीत मिली है. 2013 के चुनाव में भी एआईएमआईएम को सात सीटें मिली थी. बीजेपी के एकलौते विधायक राजा सिंह जीते. राजा सिंह अपने विवादित बयानों की वजह से मशहूर रहे हैं. बीजेपी ने कुल 119 में से 118 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे और एक सीट अपनी सहयोगी युवा तेलंगाना पार्टी के लिये छोड़ दी थी.


Election Results: सोनिया गांधी बोलीं- बीजेपी की नकारात्मक राजनीति पर कांग्रेस को जीत मिली है


सूबे में चंद्रशेखर राव की पार्टी तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने बड़ी जीत हासिल की है. राव कल मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. टीआरएस ने 119 सदस्यीय विधानसभा में 88 सीटें जीती है. कांग्रेस ने 19 सीटों पर जीत हासिल की है. उसकी सहयोगी टीडीपी के खाते में दो सीटें गई हैं. टीआरएस का समर्थन करने वाली असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली एआईएमआईएम ने सात सीटें जीती हैं. एआईएफबी ने एक सीट पर जीत हासिल की और एक सीट पर निर्दलीय को जीत मिली.


केवल मध्य प्रदेश में 200+ का था टारगेट, 5 राज्यों को मिलाकर भी बीजेपी को नहीं मिली इतनी सीटें


वोट प्रतिशत पर गौर करें तो टीआरएस को 46.9 प्रतिशत, कांग्रेस को 28.4 प्रतिशत, बीजेपी को 7.0 प्रतिशत, टीडीपी को 3.5 प्रतिशत और एआईएमआईएम को 2.7 प्रतिशत वोट मिले. अन्य पार्टियों में बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) को 2.1 प्रतिशत वोट, बहुजन वाम मोर्चे को 0.7 प्रतिशत, फॉरवर्ड ब्लॉक को 0.8 प्रतिशत, माकपा को 0.4 प्रतिशत और निर्दलियों को 3.3 प्रतिशत वोट मिले.


MP: फिर साथ आए 'UP के लड़के', मायावती के हाथी के बाद अखिलेश ने राहुल को दी अपनी साइकिल