तेलंगाना सरकार ने फैसला किया है कि राज्य के 10वीं तक के सभी स्कूलों में मंगलवार से हाफ डे क्लासेस चलाई जाएंगी. बढ़ते तापमान को देखते हुए केसीआर सरकार ने यह व्यवस्था लागू करने का फैसला किया है. सरकार का यह आदेश 15 मार्च से लागू होगा और शैक्षणिक सत्र 2021-22 के अंतिम कार्य दिवस तक चलेगा. हालांकि इस दौरान एसएससी पब्लिक एग्जाम और 10वीं के छात्रों को बोर्ड परीक्षा के लिए स्पेशल क्लासेस अभी की तरह जारी रहेंगी. 


सरकार ने नोटिस जारी कर राज्य के सभी क्षेत्रीय स्कूल शिक्षा निदेशकों और जिला शिक्षा अधिकारियों को सूचित कर दिया है. नोटिस के मुताबिक सभी निजी और सरकारी स्कूल सुबह 8:00 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक खोले जाएंगे. जबकि बच्चों को मिलने वाला मिड-डे मील भी 12:30 बजे ही उपलब्ध कराया जाएगा. राज्य के सभी क्षेत्रीय स्कूल शिक्षा निदेशकों और जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश का पालन सुनिश्चित करने और कार्यान्वयन की निगरानी करने के लिए निर्देशित किया गया है.


गौरतलब है कि भारत के कई हिस्सों में अब गर्मियों का मौसम शुरू होने वाला है और तापमान तेजी से बढ़ रहा है. इसी को देखते हुए तेलंगाना सरकार ने यह फैसला लिया है ताकि छात्रों की पढ़ाई बाधित ना हो और लगातार चलती रहे. कोरोना महामारी की वजह से देश के सभी स्कूल और कॉलेजों को करीब 2 साल तक बंद रखा गया था और बच्चों की पढ़ाई इससे बुरी तरह प्रभावित हुई है. इसलिए सरकार गर्मियों में भी छात्रों की पढ़ाई जारी रखना चाहती है जिसके लिए तेलंगाना सरकार ने नया तरीका अपनाने का फैसला किया है. 


यह भी पढ़ेंः Russia Ukraine War: यूक्रेन पर हमले में इस्तेमाल करने के लिए रूस ने मांगे चीन से हथियार, अमेरिकी अधिकारी का दावा


Russia Ukraine War: रूसी हमलों की वजह से यूक्रेन के चेर्नोबिल न्यूक्लियर पावर प्लांट में फिर बंद हुई पावर सप्लाई


Education Loan Information:

Calculate Education Loan EMI