Telangana Liberation Day: तेलंगाना मुक्ति दिवस (Telangana Liberation Day) के मौके पर आज गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने हैदराबाद (Hyderabad ) के परेड ग्राउंड (Parade Ground) समारोह की शुरुआत की. अमित शाह ने इसका शुभारंभ शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए किया. बता दें, हैदराबाद के भारतीय संघ में शामिल होने के बाद देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल (Vallabhbhai Patel) ने परेड ग्राउंड में तिरंगा लहराया था. अमित शाह ने हैदराबाद की मुक्ति का श्रेय सरदार वल्लभ भाई पटेल को है.


अमित शाह ने अपने संबोधन में कहा, हैदराबाद मुक्ति दिवस मनाने का उद्देश्य साफ है कि इस मुक्ति आंदोलन की कहानी को नई पीढ़ी तक पहुंचाना है. इसी के साथ उन्होंने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का जिक्र करते हुए कहा कि, "मैं उन्हें बधाई देता हूं जो उन्होंने निर्णय किया कि हैदराबाद मुक्ति दिवस को मनाया जाएगा. मैं बहुत खुश हूं कि पीएम की घोषणा के बाद लोगों ने तुरंत हैदराबाद मुक्ति दिवस मनाने की तैयारी शुरू कर दी."






1948 में आज के दिन ही हैदराबाद मुक्त हुआ- अमित शाह 


अमित शाह ने कहा, सरदार वल्लभ भाई पटेल जानते थे कि जब तक निजामों को मात नहीं दी जाएगी अखंड भारत का सपना तब तक अधूरा रहेगा. सन 1948 में आज के दिन ही हैदराबाद मुक्त हुआ था. इसके लिए सरदार वल्ललभाई पटेल को आभार व्यक्त किया जाता है. सरदार पटेल ने ही निजाम की सेना को परास्त किया और समस्त प्रदेश को आजाद कराया. उन्होंने आगे कहा कि, 'अगर सरदार वल्ललभाई पटेल ना होते तो शायद हैदराबाद की मुक्ति में कई सैकड़ों साल और लग जाते.'


यह भी पढ़ें.


Project Cheetah: जन्मदिन के मौके पर पीएम मोदी कुनो राष्ट्रीय उद्यान में छोड़ेंगे 8 चीते, जानिए जरूरी बातें


PM Modi Birthday: 'हम याद रखते हैं आपका जन्मदिन', पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान बोले पुतिन