Vegetable Market Dispute: देश के बाकी इलाकों में सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं. मगर तेलंगाना के पेड्डापल्ली में अजीबोगरीब मामला सामने आया है. यहां कस्बे के लोगों को मंगलवार (27 अगस्त) को सब्जी मंडी में फुटकर सब्जी विक्रेता और थोक सब्जी विक्रेता के बीच लेनदेन को लेकर हुए विवाद में मुफ्त में सब्जियां मिल गईं. इस दौरान थोक विक्रेताओं के साथ बढ़ते विवाद के बीच कस्बे के खुदरा विक्रेताओं ने सब्जी खरीदने आए खरीददारों को मुफ्त में सब्जियां बांट दी.


इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, लोकल दुकानदारों द्वारा फ्री सब्जी बांटने के अभियान के बारे में जानने के बाद, कई शहरवासी फ्री सब्जी लेने के लिए बाजारों की ओर दौड़ पड़े. इस दौरान बाजार जल्द ही लोगों से भर गए और कई लोग सब्जियों से भरे बैग लेकर घर लौटते देखे गए.


जानिए क्या है पूरा मामला?


दरअसल, सब्जी के मुफ्त बांटने का मेन कारण थोक और खुदरा व्यापारियों के बीच मतभेद बताया गया है. इसमें शर्त यह है कि थोक व्यापारी खुदरा (एक किलो और आधा किलो) में सब्जी नहीं बेचेंगे. दोनों व्यापारियों के बीच दरार कुछ समय तक जारी रही, क्योंकि थोक व्यापारियों ने समझौते का उल्लंघन कर खुदरा बिक्री शुरू कर दी थी. उनके इस रवैये से नाराज खुदरा व्यापारियों ने अपना विरोध जताने के लिए जनता को मुफ्त में सब्जियां बांटी और बाजार बंद कर दिया.


थोक व्यापारी सब्जी बेचकर दूसरे कारोबारियों को पहुंचा रहे नुकसान


इस दौरान खुदरा विक्रेताओं ने बताया कि मंडी में सब्जी बेचकर करीब 150 परिवार (खुदरा व्यापारी) आजीविका चला रहे हैं, लेकिन थोक व्यापारी कॉन्ट्रैक्ट का उल्लंघन कर खुदरा में सब्जी बेचकर उनके बाजार को नुकसान पहुंचा रहे हैं. उन्होंने कहा कि थोक व्यापारी, जो सुबह 4 बजे के आसपास अपनी दुकानें खोलते हैं, उन्हें सुबह 8 बजे तक अपनी दुकानें बंद कर देनी चाहिए. हालांकि, कुछ को छोड़कर, उनमें से अधिकांश सुबह 8 बजे के बाद भी कारोबार जारी रखे हुए थे. फिलहाल, बाजार में 18 थोक व्यापारी हैं.


इससे पहली भी दोनों पक्षों में हो चुकी है कहासुनी


हालांकि, इससे पहले भी इस मुद्दे पर दोनों पक्षों में कहासुनी हुई थी, लेकिन बाद में बातचीत के बाद समझौता हो गया था, लेकिन एक बार फिर यह मुद्दा सामने आ गया, क्योंकि थोक व्यापारियों ने समझौते का उल्लंघन कर खुदरा में सब्जियां बेचना शुरू कर दिया.


ये भी पढ़ें: Delhi Liquor Scam Case: सुप्रीम कोर्ट ने पलटा हाईकोर्ट का फैसला, BRS नेता के कविता को दी जमानत