श्रीनगर: सर्दी ने समय से पहले  दस्तक दे दी है. अक्टूबर महीने में ही पारा शून्य से कई डिग्री नीचे लुड़क गया है. 16 अक्टूबर को दुनिया की दूसरी सब से ठंडी जगह द्रास में जहां पारा माइनस चार डिग्री  रिकॉर्ड हुआ वहीं लेह में भी पारा माइनस तीन तक लुड़क गया जो इस साल की सब से ठंडी रात रही.


मौसम विभाग के अनुसार जम्मू कश्मीर और लद्दाख में मौसम के खुश्क रहने और बादलों के ना होने के चलते दिन और रात के तापमान में यह बदलाव देखा जा रहा है. साथ ही दिन में काफी जायदा गर्मी और रात में ठंड पड़ने लगी है. मौसम में आये बदलाव के चलते लद्दाख में लोगों ने गरम कपड़े निकलने और हीटर का इन्तिजाम करना शुरू कर दिया है.


ठंड इस क्षेत्र के लोगों के लिए कोई नयी बात नहीं- निवासी


द्रास निवासी मोहम्मद हुसैन के अनुसार ठंड इस क्षेत्र के लोगों के लिए कोई नयी बात नहीं लेकिन इस बार यह थोड़ा समय से पहले आई है. कल दिन में जहां लेह में अधिकतम तापमान 21.5 डिग्री रिकॉर्ड हुआ वहीं रात में यह लुड़क कर माइनस 3 हो गया था. इसी तरह द्रास में भी दिन का अधिकतम तापमान 17.5 रिकॉर्ड किया गया था. पहाड़ी इलाको में भी मौसम में आये इस बदलाव के बाद ठंड का प्रकोप बड़ गया है और लदाख और कश्मीर घाटी के ऊपरी इलाको में तापमान माइनस 10 से 15 डिग्री तक पहुंच गया है.


ठंड ज़रूर थोडा पहले आई है लकिन यह कोई असामान्य बात नहीं- मौसम विभाग डायरेक्टर


कश्मीर घाटी में पहलगाम सब से ठंडी जगह रही जहां नियुनतम तापमान 2 डिग्री रिकॉर्ड हुआ. मौसम विभाग के अनुसार आमतौर पर इस तरह की ठंड का पड़ा अक्टूबर के आखिरी दिनों या नवंबर की शुरुवात में पड़ती है लेकिन इस बार यह पहले ही शुरू हुई है. लेकिन विभाग के डायरेक्टर सोनम लोटस के मुताबिक ठंड ज़रूर थोड़ा पहले आई है लकिन यह कोई असामान्य बात नहीं. और पतझड़ के मौसम में भी इतनी सर्दी पड़ सकती है.


मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल जम्मू कश्मीर और लदाख में अगले दो हफ्तों तक फिलहाल बारिश या बरफ्बारी का कोई भी अनुमान नहीं है इसी लिए नियुनतम तापमान में और जायदा गिरावट भी हो सकती है.


यह भी पढ़ें.


यूपी: बाराबंकी में गैंगरेप के बाद की गई दलित युवती की हत्या, पोस्टमार्टम रिपोर्ट से खुलासा


Twitter Down: यूजर्स नहीं देख पा रहे अपनी पोस्ट, कंपनी ने कहा- इंटर्नल सिस्टम में कुछ दिक्कत