नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने ब्रिटेन से आने-जाने वाली फ्लाइट्स पर सात जनवरी तक रोक लगा दी है. कोरोना के नए स्ट्रेन के खतरे के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है. केंद्रीय विमानन मंत्री हरदीप पुरी ने इसकी जानकारी दी. इससे पहले 31 दिसंबर तक के लिए रोक लगाई गई थी, जिसे अब एक हफ्ते के लिए बढ़ाया गया है.


केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने ट्वीट किया, ''भारत और ब्रिटेन के बीच आने जाने वाली फ्लाइट सस्पेंशन के अस्थायी फैसले को 7 जनवरी 2021 तक बढ़ाया जा रहा है. इसके बाद सख्ती के साथ नियमित फ्लाइट शुरू की जाएगी. इसके लिए जल्द ही एलान किया जाएगा.''



कल ही दिए थे संकेत, आज लिया फैसला
हरदीप पुरी ने इस रोक को बढ़ाने के संकेत कल ही दिए थे. उन्होंने कहा कि विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि मुझे लगता है कि भारत-ब्रिटेन के बीच उड़ानों के अस्थायी निलंबन को थोड़ा और बढ़ाना पड़ेगा. उन्होंने कहा, “अगले एक या दो दिनों में हम यह पता कर लेंगे कि क्या कोई अतिरिक्त कदम उठाने की जरूरत है अथवा मौजूदा अस्थायी निलंबन में हम कब से ढील देना शुरू कर सकते हैं.”


भारत में धीरे-धीरे पैर पसार रहा कोरोना का नया स्ट्रेन
ब्रिटेन में सामने आया कोरोना का नया स्ट्रेन भारत को अपनी चपेट में लेता जा रहा है. ब्रिटेन से भारत आए 20 लोग अब तक इस स्ट्रेन से पॉजिटिव पाए गए है. मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी थी इस संक्रमण से 6 लोग संक्रमित है लेकिन अब इनकी संख्या बढ़कर 20 हो गयी है.


केंद्र सरकार ने 25 नवंबर से 23 दिसंबर तक यूके से भारत आए लोगों के आरटी पीसीआर टेस्ट करने का फैसला किया था. पॉजिटिव आने पर सैंपल को लैब में जीनोम सिक्वेंसिग के लिए भेजा जा रहा था जिसे पता चले की आखिर किस वायरस के स्ट्रेन से पॉजिटिव है.


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक अब तक डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन, फ्रांस, स्पेन, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, कनाडा, जापान, लेबनान और सिंगापुर द्वारा नए यूके वेरिएंट के मिलने की खबर आई है.


ये भी पढ़ें:
आइसोलेशन सेंटर से भागने वाली महिला कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित, ट्रेन से गई थी आंध्र प्रदेश
जैसलमेर के पूर्व शाही परिवार के वंशज ब्रजराज सिंह पंचतत्व में विलीन, अंतिम यात्रा में उमड़ा जनसैलाब