आइजोलः मिजोरम और असम के बीच सीमा विवाद जारी है और मिजोरम पुलिस के जरिए विवादित जमीन पर तैयार दो शिविरों को असम के उनके समकक्षों के जरिए गुरुवार को नष्ट किए जाने के बाद तनाव और बढ़ गया. असम के हैलाकांडी जिला प्रशासन के अधिकारियों का कहना है कि मिजोरम के कर्मियों के जरिए तैयार दो शिविरों को नष्ट कर और वहां तैयार एक कोविड-19 जांच केंद्र को हटाकर मिजोरम के अतिक्रमण के प्रयास को नाकाम किया गया.


मिजोरम के कोलासिब जिले के उपायुक्त एच ललथलांगलियाना ने बताया कि तनावग्रस्त स्थल पर तीन अस्थायी शिविर राज्य पुलिस द्वारा बुधवार को आपसी सहमति के बाद तैयार किए गए थे. उन्होंने बताया कि दोनों पक्षों के बीच झड़प में असम पुलिस ने दो अस्थायी शिविरों को नुकसान पहुंचाया. हालांकि इसमें कोई हताहत नहीं है. एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि मिजोरम-असम सीमा पर तनावपूर्ण स्थिति जारी है क्योंकि गुरुवार को पड़ोसी राज्य के उनके समकक्ष द्वारा विवादित क्षेत्र में मिजोरम पुलिस द्वारा बनाए गए दो अस्थायी कैंपों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया था.


असम पुलिस पर समझौते का उल्लंघन करने का आरोप


ललथलांगलियाना ने कहा कि पिछले दिन दोनों में राज्यों के बीच एक जिला मजिस्ट्रेट स्तर की वार्ता ने दोनों राज्यों द्वारा सेना वापस लेने के प्रस्ताव के बाद टकराव नहीं करने के वादे के साथ सीमा के दोनों ओर अपनी-अपनी सेना तैनात करने के लिए पारस्परिक रूप से सहमति व्यक्त की थी. उन्होंने कहा "मिजोरम पुलिस द्वारा बनाए गए तीन अस्थायी शिविरों में से दो को असम पुलिस ने गुरुवार को दोनों बलों के बीच टकराव के दौरान क्षतिग्रस्त कर दिया."


मामले में ललथलांगलियाना ने असम पुलिस पर आपसी समझौते का उल्लंघन कर अस्थायी शिविरों को कथित रूप से नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया है. ललथलांगलियाना ने कहा, 'हम एक-दूसरे का सामना नहीं करने पर भी सहमत हुए हैं.' उन्होंने कहा कि अस्थायी शिविरों को नष्ट करना समझौते का स्पष्ट उल्लंघन है.


इसे भी पढ़ेंः
कोरोना वैक्सीन की कमी की शिकायत के बीच स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बोले- राजनीति करने की बेशर्म ललक...


PNB SCAM: नीरव मोदी की बहन ने ब्रिटेन के बैंक खाते से 17.25 करोड़ रुपये भारत सरकार को भेजे