नई दिल्ली: एनएसजी‌ आतंकियों का 'सुदर्शन चक्र' है और‌‌ देश पर मंडराने वाले खतरे से निपटने के लिए पूरी तरह‌ तैयार है. ये कहना है‌ देश के‌ गृहमंत्री राजनाथ सिंह का. राजनाथ‌ सिंह‌ आज दिल्ली के करीब मानेसर में एनएसजी‌ के‌ 34वें स्थापना दिवस‌ के मौके पर बोल‌ रहे थे. गृहमंत्री‌ के मुताबिक, देश के मजबूत सुरक्षातंत्र का ही नतीजा है‌ कि कश्मीर को छोड़कर‌‌ देश के बाकी‌ हिस्से में पिछले दस‌ साल में कोई बड़ा आतंकी हमला नहीं हुआ है.


गृहमंत्री ने कहा‌ कि मु्बई का 26/11 का हमला हो या फिर पठानकोट एयरबेस अटैक, हर जगह एनएसजी के ब्लैक कैट कमांडोज़ ने अपना पराक्रम दिखाया है. राजनाथ सिंह के मुताबिक, यही वजह है कि एनएसजी की‌ एक यूनिट को कश्मीर में तैनात किया गया है.


राजनाथ सिंह ने इस मौके पर कहा कि आतंकवाद आज पूरी दुनिया के लिए खतरा है. यूरोप में हुए आतंकी हमलों का जिक्र करते हुए उन्होनें कहा कि हमें वाहनों द्वारा भीड़ को कुचलने और वुल्फ अटैक से निपटने के लिए भी तैयार रहना होगा. गृहंमत्री के मुताबिक, सोशल मीडिया ने‌ आतंक के प्रचार प्रसार को बढ़ाने का काम किया है और आतंकियों को मजबूत किया है.


इस मौके पर बोलते हुए एनएसजी के डीजी सुदीप लखटकिया ने कहा‌ कि 1984 में गठन के बाद से एनएसजी ने 115 ऑपरेशन्स में हिस्सा लिया है और 60 आतंकियों को‌ ढेर किया है.


34वें स्थापना दिवस‌ के मौके पर एनएसजी के कमांडोज़ ने अपने रणकौशल का परिचय‌ दिया. इसके लिए दिखाया‌ गया कि रासायनिक हथियारों से लैस आतंकियों ने श्रीहरिकोटा में इसरो‌ स्पेस सेंटर पर हमला बोल दिया है. आतंकियों ने स्पेस‌ साईंटिस्ट्स जिसमें विदेशी भी‌ शामिल हैं को बंधक बना लिया है. आतंकी एक सफेद कार में बैठकर वहां पहुंचते हैं‌. वैज्ञानिकों को बंधक बनाने और‌ स्पेस‌ स्टेशन पर कब्जा करने के बाद आतंकी देश के बाहर बैठे अपने आकाओं से फोन पर दिशा-निर्देश लेते हैं.


राजस्थान चुनाव: सचिन पायलट का दावा, जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र कांग्रेस में शामिल होंगे


सरकार‌ की क्राइसेस मैनेजमेंट ग्रुप के‌ आदेश पर ब्लैक कैट कमांडोज‌ को‌ आतंकियों से निपटने का आदेश मिलाता है.‌ इसके बाद कमांडोज़ हेलीकॉप्टर से स्पेस सेंटर पहुंचते हैं और चुन-चुनकर आतंकियों को ढेर कर देते हैं. इस काम में उनकी मदद करते हैं स्नाइपर्स जो दूर एक बिल्डिंग से आतंकियों को निशाना बनाते हैं. एनएसजी की खास के-9 डॉग‌ स्क्वायड भी हमले को नाकाम करने में मदद करते हैं. कैमिकल बम‌ को निष्क्रिय करने के लिए ड्रोन और रोबोट के साथ-साथ कंटेन-वैसेल‌ का‌ इस्तेमाल किया गया.


इस‌ दौरान ब्लैक कैट कमांडोज ने बिल्डिंग पर‌ स्पाइडर मैन की तरह‌ चढ़ने और चलती बाइक और‌ गाड़ी‌ से फायरिंग करने‌ का कौशल भी दिखाया.


यह भी देखें