जैसलमेर: देश की सीमा पर लगातार जवानों पर हमले हो रहे हैं लेकिन बीएसएफ महानिदेशक का कहना है कि पिछले साल के मुकाबले आतंकी हमलों में कमी आई है. बीएसएफ के महानिदेशक के के शर्मा ने कहा कि सीमा पर आतंकवादी और तस्करी की घटनाओं में कमी आयी है. शर्मा ने बताया कि अ​ब सुरक्षा का स्तर पिछले वर्षों की तुलना में कहीं ज्यादा बेहतर है. सीमा पर आतंकवादी और तस्करी की घटनाओं में कमी आयी है. बीएसएफ महानिदेशक जैसलमेर के तनोट सीमा क्षेत्र का दौरा कर रहे थे.


सेना के कैम्पों पर अक्सर होने वाले आतंकवादी हमलों के संबंध में शर्मा ने कहा, "आतंकवादी का मकसद हमें नुकसान पहुंचाकर खुद भी मरना होता है, उसे कोई डर नहीं होता. जबकि जवानों को स्वयं का बचाव कर अपने साथियों और देश की सुरक्षा का ख्याल रखना होता है. फिर भी हमारे जवान बहुत मजबूत स्थिति में हैं. हाल ही में हुए हमले से यह स्पष्ट हो गया."


शर्मा ने कहा कि जवानों की शारीरिक, मानसिक स्थिति को मजबूत बनाए रखने के लिये जवानों की समय समय पर जांच की जाती है. उन्होंने कहा, "हाल ही में सीमा सुरक्षा बल की एक बटालियन द्वारा 'घर की बात' कार्यक्रम का आयोजन बीएसएफ कैंप में किया गया था, जिसमें जवानों के परिवारों की स्थिति, समस्याओं और मनोदशा पर परस्पर चर्चा की गई और उचित परामर्श दिया गया. इसी तरह के कार्यक्रम देशभर में बीएसएफ टुकड़ियों में लागू किया जाएगा."