Harvinder Rinda: पाकिस्तान (Pakistan) के लाहौर में रह रहे खतरनाक आतंकी (Terrorist) हरविंदर सिंह रिंदा (Harvinder Rinda) की मौत हो गई है. सूत्रों के अनुसार, मोस्ट वॉन्टेड आतंकी की मौत ड्रग्स ओवरडोज की वजह से हुई है. बताया जा रहा कि आतंकी रिंदा को किडनी की बीमारी थी. इसकी वजह से लाहौर अस्पताल में उसे भर्ती कराया गया था. रिंदा की मौत की पुष्टि पंजाब और केंद्रीय एजेंसियों के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने की है. हरविंदर सिंह रिंदा पंजाब में हत्याओं और आतंकवाद को बढ़ाने की योजना बनाने वाला मुख्य आतंकवादी था. गैंगस्टर से आतंकी बना रिंदा आईएसआई (ISI) का पिट्ठू था. आईएसआई (ISI) ने उसको राणा की पहचान देकर गर्लफ़्रेंड के साथ लाहौर में रखा हुआ था.


जानिए कौन है हरविंदर सिंह रिंडा


आतंकी हरविंदर सिंह रिंदा पंजाब के तरन तारन का रहने वाला था. बीते कुछ सालों से वह महाराष्ट्र के नांदेड़ साहेब में शिफ्ट हो गया था. हरविंदर सिंह फिलहाल पाकिस्तान में छिपा था. हरविंदर सिंह रिंदा की जांच में पता चला कि वह फेक पासपोर्ट के जरिए नेपाल होते हुए पाकिस्तान पहुंचा था. उसे सितंबर साल 2011 में तरन तारन में एक युवक की मौत के मामले में उम्रकैद की सजा हुई थी.


उस पर साल 2014 में पटियाला सेंट्रल जेल के अधिकारियों पर हमला करने का भी आरोप था. इसके अलावा अप्रैल 2016 में चंडीगढ़ में पंजाब यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष पर भी रिंदा ने गोलियां चलाई थीं. वहीं, पुलिस ने एक आईएसआईएस (ISIS) टेरर मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है, जिसमें 3 लोगों को गिरफ़्तार किया गया है. इसमें से एक नछतर सिंह समेत तीनों आतंकी लखबीर सिंह लंडा और पाकिस्तान में रहने वाले आतंकी हरविंदर सिंह रिंदा के संपर्क थे.


पंजाब पुलिस की चिट्ठी के मुताबिक, डेरा प्रेमियों के अलावा ईसाई मिशनरी से जुड़े लोग, आरएसएस सदस्य, पंजाबी कलाकार, गायक ही नहीं बल्कि एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स में काम करने वाले अफसर हाईब्रिड गैंग के टारगेट हो सकते थे.


मोहाली RPG अटैक में वांटेड


आतंकी हरविंदर सिंह रिंदा मोहाली आरपीजी (RPG) अटैक में वॉन्टेड था. इस केस में आरोपी कंवर बाथ, बलजीत कौर, बलजिंदर सिंह रैंबो, अनंतदीप सोनू, जगदीप कंग, निशान सिंह और रॉकेट दागने वाले दोनों आरोपी अभी पकड़ में नहीं आए हैं. पाकिस्तान से रिंदा और कनाडा से लख़विंदर ने ये रची साज़िश थी. 


पुलिस के मुतीबिक उसने ही लुधियाना कोर्ट में ब्लास्ट करवाया था. रिंदा पाकिस्तान से ड्रोन के ज़रिए लगातार हथियार और ड्रग पंजाब भेज रहा था. वह पंजाब हरियाणा महाराष्ट्र चंडीगढ़ में 25 से ज़्यादा हत्या, फिरौती, लूट और जानलेवा हमले के मामलों में वॉन्टेड था.


रिंडा के खिलाफ दर्ज हैं कई मामले


पंजाब में एक्टिव रहा गैंगस्टर हरविंदर सिंह रिंदा (Harvinder Rinda) आईएसआई (ISI) के इशारे पर कई बड़ी वारदातें करवा चुका है. इनमें इंटेलिजेंस हेडक्वार्टर्स पर हमले के अलावा तेलंगाना और हरियाणा (Hariyan) में आरडीएक्स की सप्लाई भेजना भी शामिल है. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और महाराष्ट्र में रिंदा के खिलाफ हत्या और फिरौती के दर्जनों केस हैं. आईएसआई ने जान बचाने का दांव खेलकर रिंदा को पाकिस्तान (Pakistan) शिफ्ट किया और अब उसकी कोशिश सारे गैंग और अमेरिका, कनाडा, जर्मनी में बैठे खालिस्तानी आतंकियों को एक कड़ी में जोड़कर भारत में टारगेट किलिंग को अंजाम दिलाना है, ताकि पंजाब में आतंक का माहौल बनाकर देश में सांप्रदायिक हिंसा फैलाई जा सके.


यह भी पढ़ेंः PM Modi Kashi Visit: 'ये भारत की प्राचीनता और गौरव का केंद्र', काशी तमिल संगमम के उद्घाटन पर बोले पीएम मोदी