दिल्ली में लगातार कई दिनों से बारिश ना होने की वजह से बढ़ते तापमान ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है. हालांकि आईएमडी ने उम्मीद की थी कि अप्रैल में हल्की बारिश होगी. वहीं आईएमडी के पूर्वानुमान से पता चलता है कि मंगलवार को दिन का तापमान 39 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है, जबकि बुधवार और गुरुवार को ये 40 डिग्री तक बढ़ सकता है. यानी कि दो दिनों तक दिल्ली में तापमान 40 डिग्री तक रह सकता है. वहीं दिल्ली में सोमवार को दिन का तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जबकि मंगलवार को रात का तापमान 19.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि शुक्रवार के दिन दिल्ली वासियों को कुछ राहत मिल सकती है क्योंकि आईएमडी ने 16 और 17 अप्रैल को हल्की बारिश और तेज हवा की संभावना जताई है. अगर बारिश होती है तो तेज धूप और गर्मी से लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिलेगी.


आईएमडी की रिपोर्ट


आईएमडी के मुताबिक शुक्रवार के दिन 38 डिग्री से तापमान कम हो सकता है वहीं शनिवार को दिन का तापमान 36 डिग्री से गिर कर कम होने की संभावना है. दरअसल दिल्ली में इस महीने अब तक बारिश नहीं हुई है. लेकिन आईएमडी के जलवायु आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल में होने वाली बारिश की औसत मात्रा 13 मिमी होगी.


दिल्ली में गिर रहा हवा का स्तर


केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक मंगलवार सुबह 227 की रीडिंग के साथ शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब रहा. दिल्ली का 24 घंटे का औसत AQI सोमवार को 241 था जो बेहद खराब माना जाता है. वहीं AQI का ये स्तर कुछ दिन से ऐसा ही देखा जा रहा है. वहीं वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली के एक पूर्वानुमान में कहा गया है कि AQI में मंगलवार को मामूली सुधार होने की संभावना है जो कि बुधवार और गुरुवार तक बना रहेगा.


इसे भी पढ़ेंः


Exclusive: छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल बोले- लॉकडाउन सिर्फ फौरी उपाय, कोरोना महामारी का हल नहीं


कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्यपालों संग बैठक करेंगे पीएम मोदी और उपराष्ट्रपति