कोरोना वायरस संक्रमण को जड़ से खत्म करने के लिए भारत में वैक्सीन लगाने की मुहिम की शुरुआत हो चुकी है. देश के 13 जगहों पर वैक्सीन की पहली खेप की डिलीवरी भी की जा रही है. वहीं, केंद्र सरकार अब कोविशील्ड वैक्सीन की 4.5 करोड़ अतिरिक्त डोज खरीदने जा रही है.


कोविशील्ड वैक्सीन को केंद्र सरकार से मंजूरी मिल गई है. वहीं, इस विषय पर जानकारी देते हुए सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने बताया, "कंपनी को केंद्र से कोविड-19 वैक्सीन की खरीदी के लिए आर्डर मिल गया है." कंपनी ने बताया कि वे लगातार वैक्सीन की डोज तैयार करने में जुटे हुए हैं.


16 जनवरी से शुरू होगी वैक्सीन लगाने की मुहिम


भारत में एस्ट्राज़ेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है. इसके तहत अब भारत के विभिन्न हिस्सों में वैक्सीन की खेप पहुंचाई जा रही है. वहीं, 16 जनवरी से पूरे देश में वैक्सीन लगाने की मुहिम की शुरुआत कर दी जाएगी. प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को कहा कि कोरोना टीकाकरण अभियान के पहले चरण में तीन करोड़ लोगों, स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों के टीकाकरण का खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी. साथ ही उन्होंने स्पष्ट किया कि इस चरण में जनप्रतिनिधियों को शामिल नहीं किया जाएगा.


पीएम मोदी ने सभी राज्यों के सीएम से की बात 


आगामी 16 जनवरी से शुरू हो रही देशव्यापी वैक्सीन लगाने की मुहिम के पहले प्रधानमंत्री ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की. उन्होंने कहा कि कोविड-19 के लिए वैक्सीन लगाने की मुहिम पिछले तीन-चार हफ्तों से लगभग 50 देशों में चल रही है और अब तक केवल ढाई करोड़ लोगों को टीके लगाए गए हैं जबकि भारत का लक्ष्य अगले कुछ महीनों में 30 करोड़ लोगों को टीका लगाना है.


इसे भी पढ़ेंः
माल्या को झटका, लंदन कोर्ट ने कानूनी लड़ाई के लिए मोटी रकम जारी करने से किया इनकार


बिहार: डिप्टी CM रेणु देवी ने SSP को लगाया फोन, पूछा- हम लोगों की और कितनी बदनामी कराएंगे?