नई दिल्ली: हर साल राष्ट्रपति भवन में अलग-अलग शपथ समारोहों और अन्य राजकीय समारोहों के अलावा 15 अगस्त और 26 जनवरी को होने वाले समारोहों का दृश्य हम सबने देखा होगा. इनकी रौनक़ देखते ही बनती है. इन समारोहों में हर साल बुलाए जाने वाले मेहमानों की संख्या में कमी करने का फ़ैसला किया गया है.


राष्ट्रपति भवन के मुताबिक़ ऐसा खर्चे में कटौती के लिए तो किया ही जा रहा है, सोशल डिस्टेंशिंग के नियमों के पालन के लिए भी ऐसा करना ज़रूरी है. 15 अगस्त और 26 जनवरी को हर साल राष्ट्रपति भवन में एट होम रिसेप्शन का आयोजन होता है जिसमें विदेश से आए मुख्य अतिथि और अन्य लोगों के अलावा कई स्वतंत्रता सेनानी भी शामिल होते हैं.



खाने का मेन्यू होगा छोटा 

इन समारोहों में राष्ट्रपति भवन की ओर से कुछ ज़ायकेदार पकवानों को मेहमानों के लिए परोसा जाता है जो राष्ट्रपति भवन की ही ख़ासियत होती है. अब इन पकवानों के मेन्यू में भी कटौती का फ़ैसला किया गया है. राष्ट्रपति भवन का कहना है कि जहां तक संभव होगा खाने के मेन्यू में कटौती कर उसे छोटा किया जाएगा.


साज सज्जा में भी कमी

इसके साथ इन समारोहों में होने वाले साज सज्जा में भी कमी की जाएगी. फ़ैसला लिया गया है कि समारोह के दौरान सजावट पर लगने वाले फूलों के इस्तेमाल में कमी की जाएगी. फूलों के साथ साज सज्जा की अन्य वस्तुओं में भी कटौती का निर्णय लिया गया है.