नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार सुबह कोहरा छाने के साथ ही न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे कोहरे की वजह से पालम और सफदरजंग वेधशाला में विजिबिलिटी क्रमश: 200 मीटर और 800 मीटर रही. केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजे 177 रहा जो कि ‘मध्यम’ श्रेणी में आता है.


उत्तर रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि उत्तरी राज्य जाने वाली 20 ट्रेनें करीब एक से तीन घंटे देरी से चल रही हैं. हवा में आर्द्रता का स्तर सुबह साढ़े आठ बजे 100 प्रतिशत रहा. दिन में मौसम साफ रहने के साथ ही 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है. वहीं अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.


शुरुआती मजबूती के बाद फिर लुढ़के सेंसेक्स और निफ्टी, कोरोना वायरस लगातार बन रहा है मंदी का सबब


उत्तर भारत में जारी है ठंड का प्रकोप


उत्तराखंड के जिले चमोली में मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार लगातार बारिश और बर्फबारी के बाद जहां शाम 4 बजे के बाद हल्का मौसम साफ हुआ है. वहीं एक और देर रात से लगातार चमोली के ऊंचाई वाले इलाकों में हो रही बर्फबारी के चलते ग्रामीण क्षेत्रों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.


बसंत पंचमी के दिन पहाडों में शादियों का शुभमुहर्त होता है, लेकिन बर्फवारी और कड़ाके की ठंड के चलते सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यों के साथ लोगों के अजीब का और दिनचर्या के कार्यों पर भी खासा प्रभाव पड़ रहा है. मगर पहाड़ी इलाकों में रहने वाले लोगों इन सब परेशानियों से पार पाना भली-भांति जानते हैं. घाट ब्लॉक के लुन्तरा गांव में भारी बर्फवारी के बीच शादी समारोह का आयोजन किया गया. शादी में पहुंचे लोग बड़े उत्साह के साथ दूल्हे के साथ बर्फवारी के बीच लुन्तरा गांव से पैदल 4 किलोमीटर दूर बिजार गांव पहुंचे.


10 नहीं 15 भी नहीं बल्कि दिल्ली आ रही हैं इतनी ट्रेनें आज चल रही हैं तीन घंटे की देरी से