नई दिल्लीः राजधानी दिल्ली के एयरपोर्ट पर अब आपको आभासी हिमयुग यानि कि आइस एज का मजा मिलेगा. जब आप राजधानी दिल्ली में लैंड करेंगे तो आपको एयरपोर्ट का नजारा कुछ बदला-बदला सा दिखेगा.


ये खूबसूरत बदलाव एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 पर देखने को मिल सकता है जहां इंतज़ार में भी अब बोरियत महसूस नहीं होगी. टर्मिनल-3 पर एक वर्चुअल डोम का इंतजाम किया गया है जिसे हैदराबाद में तैयार किया गया. इस डोम को टर्मिनल-3 के बोर्डिंग गेट नंबर 41 पर स्थापित किया गया है और इसकी तुलना दिल्ली में स्थित नेहरू तारामंडल से की जा रही है.


वर्चुअल रिएलिटी की संरचना मिनी तारामंडल की तरह ही की गई है, इसमें कई सारे घुमावदार, गुंबद के आकार की 360 डिग्री स्क्रीन लगी हैं. इस खास इंतजाम का लुफ्त उठाने के लिए कुछ नियम भी तैयार किए गए हैं. एयरपोर्ट एथॉरिटी ने अभी यात्रियों के लिए सात से पंद्रह मिनट तक का समय निर्धारित किया है जिसे देखने के लिए लोगों को 200 रुपए का टिकट लेना होगा. कोरोना वायरस के चलते इसे देखने के लिए प्रति दिन के अनुसार सीमा निर्धारित कि गई है जिसके अंतर्गत रोजाना 80 यात्री इसका लुत्फ उठा सकेंगे.


क्या कुछ देखने को मिल सकता है वर्चुअल टूर में


इसमें आपको रोलर-कोस्टर, शहरी लैंडस्केप, हिमयुग जैसे सुंदर दृश्य का अनुभव होगा जिसे देखकर आप कुछ पलों के लिए पूरी तरह से खो जाएंगे. फिलहाल इसे 24 घंटे खुला रखने का फैसला किया गया है. कोविड-19 महामारी को देखते हुए अधिकारियों ने फैसला किया है कि एक शो के खत्म होने के बाद इसे सैनिटाइट किया जाएगा.


राजधानी दिल्ली का एयरपोर्ट देश के सबसे आधुनिक एयरपोर्ट्स में से एक है. यहां लगभग हर तरह की सुविधा दी जाती है, यात्रियों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाता है. रोजाना दिल्ली में हजारों यात्री हवाई यात्रा करते हैं और इंदिरा गांधी एयपोट विश्व के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट में से एक है. पिछले कुछ सालों में दिल्ली के एयरपोर्ट को काफी आधुनिक किया गया है. वर्चुअल डोम के लगने के बाद अब ये एयरपोर्ट पर एक और चांद मानो लग गया है.


यह भी पढ़ें.


कोरोना अपडेट: देश में एक्टिव केस घटकर 9 लाख 7 हजार हुए, 24 घंटे में आए 72 हजार नए केस, 986 की मौत