नई दिल्ली: अगर आपको अपने घर में मोबाइल रेडिएशन का डर सता रहा है तो आपके लिए यह खबर बेहद जरूरी है. सरकार ने पब्लिक को रेडिएशन के डर से बचाने और जागरुक करने के लिए एक बेहतरीन कदम उठाया है. मोबाइल रेडिएशन इंसान के लिए खतरनाक है यह सभी जानते हैं. लेकिन इसमें कितनी सच्चाई है. यह अब एनडीएमसी और टेलीकम्यूनिकेशन डिपार्टमेंट लोगों को बताने जा रहा है. खास बात ये है कि रेडिशन मापने के लिए भी टेलीकम्यूनिकेशन डिपार्टमेंट ने पुख्ता इंतजाम किए हैं.


दरअसल, आप अपने घर में मोबाइल रेडिएशन की जांच सरकार से करवा सकते हैं. इसके लिए आपको करना बस इतना होगा की सरकार की वेबसाइट tarangsnchar.gov.in पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करवानी होगी. जिसके बाद आपको फीस के तौर पर कुछ पैसों का भुगतान करना होगा.


टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक टेलीकम्यूनिकेशन डिपार्टमेंट में डिप्टी जनरल डायरेक्टर आर एम चतुर्वेदी ने बताया कि शिकायत मिलने पर टेलीकम्यूनिकेशन डिपार्टमेंट की टीम शिकायतकर्ता के घर जा कर रेडिएशन जाचेंगी और इसकी सही जानकारी भी उन्हें देगी. इतना ही नहीं घर के किस हिस्से में कितना रेडिएशन है इस बात का पता लगाकर भी टीम लोगों को बताएगी.


बता दें कि मोबाइल रेडिएशन से जुड़ी समस्याओं और इसके डर को दूर करने के लिए नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) और टेलीकम्यूनिकेशन डिपार्टमेंट ने एक साथ हाथ मिलाया है.


इसी कड़ी में शनिवार को एक सेमिनार का सफल आयोजन दिल्ली में किया गया. गौर करने वाली बात ये है कि इस सेमिनार में बोल रहे वक्ताओं ने साफ किया कि मोबाइल फोन और टावर से निकलने वाले रेडिएशन से इंसान को कोई खतरा है इसका वैज्ञानिक तथ्य अब तक सामने नहीं आया है.


पढ़ें: राजस्थान: गोतस्करी के शक में हत्या मामले में 2 गिरफ्तार, वसुंधरा राजे ने कड़ी कार्रवाई का भरोसा दिया


पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से राहुल गांधी का गले मिलना एक अच्छा संदेश देता है: शरद पवार


पढ़ें: पीएम बनने के लिए मायावती हर गठबंधन को हैं तैयार