श्रीनगर: कोरोना वायरस की वजह से घोषित लॉकडाउन के बीच रमज़ान के पवित्र महीने के आगमन पर कश्मीर प्रशासन ने विशेष तैयारियां की हैं. गरीब और ज़रूरतमंद लोगों तक मदद पहुंचाने के लिए प्रशासन ने पचास हज़ार से ज्यादा पारिवारों को मुफ्त राशन के साथ साथ - रमजान किट भी बांटने का कार्यक्रम शुरू किया है.


श्रीनगर के डिप्टी कमिश्नर शाहिद इकबाल के अनुसार रमज़ान महीने की शुरुआत से पहले श्रीनगर के विभिन इलाकों में बसे ऐसे पचास हज़ार परिवारों का चयन किया है जिन में यह किट बांटी जाएगी. इन किट में चावल, दाल, तेल, आटा, चाय की पत्ती और मसाले के साथ साथ बाकी ज़रूरी सामान भी रखा गया है.


वहीं श्रीनगर में सब्जी मंडी ने भी लॉकडाउन का अच्छे से पालन कराने के लिए सब्जियों की होम डिलीवरी भी शुरू कर दी है. श्रीनगर की सबसे बड़ी सब्जी मंदी - परिम्पोरा ने लोगों से घरों में रहने की अपील के साथ यह सेवा निशुल्क देने का भी वादा किया है. मकसद केवल एक है कि रमजान महीने की आड़ में लॉकडाउन की अनदेखी ना हो.


इस काम के लिए सरकार की तरफ से एडिशनल डिप्टी कमिश्नर रैंक के अधिकारी की नियुक्ति भी की गयी है, जो पूरे श्रीनगर के लिए नोडल ऑफिसर भी होंगे. नोडल ऑफिसर सजाद कादरी के अनुसार कोरोना संक्रमण को देखते हुए लोगों से उम्मीद है कि वो इस सेवा का इस्तेमाल करके सब्जियां घर से ही मंगवाएंगे और बाहर नहीं आएंगे.


वहीं घाटी में संक्रमण के लगतार बढ़ते मामलों से आम लोग भी चिंता में आ गए हैं और अब विभिन्न इलाकों में लोगों ने मोहल्ला कमिटी बना कर पहरेदारी भी शुरू कर दी है. यह ऐसे इलाके हैं जिनमें अभी तक कोरोना का कोई भी मामला नहीं आया है. श्रीनगर के पुराने शहर के रहने वाले शेख अख्तर के अनुसार लोग इस बात से चिंतित हैं कि कहीं रेड जोन घोषित इलाकों से लोग रमजान के महीने का फयदा उठाकर उनके इलाके में ना घुस आएं.


इसी इलाके के एक वालंटियर मेहराब के अनुसार लोग अब खुद सड़कों पर दिन रात पहरेदारी कर रहे हैं जिस को रमजान के महीने में और ज्यादा बढ़ा दिया जाएगा.


रमजान के महीने में लोग बड़ी मात्रा में खाने पीने का सामान और पैसे दान करते हैं और इसीलिए खास तौर पर भीख मांगने वालों और ज़कात का पैसे लेने वालों को इधर-उधर घुमने से रोकने की कोशिश होगी.


कुशीनगर: PM मोदी ने फोन पर लिया 106 वर्षीय भुलई भाई का आशीर्वाद, पूछा परिवार का हालचाल

पाकिस्तानी सीमा की निगहबानी के साथ साथ सरहद के गांवों में‌ फेस मास्क, खाना और राशन बांट रहे हैं BSF के जवान