नई दिल्ली: हनुमान जयंती के अवसर पर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के न्यास का अधिकारिक 'लोगो' यानी "प्रतीक चिन्ह" जारी किया गया है. इस लोगों में केंद्र में सूर्य के बीचो-बीच भगवान श्री राम की तस्वीर है. भगवान श्री राम के दोनों तरफ उनके परम भक्त बजरंगबली हनुमान विराजमान हैं और लोगो के सबसे नीचे हिस्से में रामो विग्रह वान धर्म लिखा हुआ है. इस लोगों को आज हनुमान जयंती के पर्व के दिन जारी किया गया है. आज भगवान श्री राम की छठी का दिन भी है जिसे हिंदू रीति रिवाज में नवजात के जन्म के बाद पहले उत्सव के रूप में मनाया जाता है.


भगवान श्री राम की जन्मभूमि अयोध्या में सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के लिए एक ट्रस्ट का गठन किया था. ट्रस्ट का नाम श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र रखा गया था. आज अयोध्या में इस ट्रस्ट के सचिव चंपक राय ने हनुमान जयंती के दिन ट्रस्ट का अधिकारिक प्रतीक चिन्ह या लोगो सार्वजनिक कर दिया.


श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के सचिव चंपक राय ने लोगो जारी करते हुए कहा. "आज भगवान श्री राम की छठी भी है यदि उनके जन्म के बाद छठवां दिन है और भगवान राम के परम भक्त संकटमोचक हनुमान का जन्मदिन भी है यानी हनुमान जयंती है. इस शुभ दिन के लिए हमने श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के लोगो यानी प्रतीक चिन्ह को जारी करने के लिए खास तौर पर चुना है."


श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के सूत्रों के मुताबिक प्रतीक चिन्ह या लोगो का इस्तेमाल अयोध्या में न्यास के दफ्तर लेटर हेड और सभी प्रमुख स्थानों पर किया जाएगा.


जम्मू: पूर्व विधायक डॉ गगन भगत ने खादी छोड़ पहना सफ़ेद कोट, गांव-गांव जाकर कर रहे हैं लोगों का मुफ्त इलाज


COVID 19: लखनऊ, नोएडा, गाजियाबाद समेत 15 जिलों के हॉटस्पॉट 15 अप्रैल तक सील होंगे