देश में कोरोना की संभावित तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए कई राज्यों ने अपने राज्य में लॉकडाउन जैसी स्थिति बहाल कर दी है. मणिपुर सरकार ने कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट के प्रसार को रोकने के लिए राज्य में 18 जुलाई से 10 दिनों का संपूर्ण कर्फ्यू लगा दिया है. मणिपुर में पिछले कुछ दिनों से डेल्टा वेरिएंट के कारण कोरोना संक्रमण के मामले बढने लगे हैं.


पिछले 24 घंटे में मणिपुर में 1039, अरुणाचल प्रदेश में 465, और मिजोरम में 581 कोरोना मामले सामने आए हैं. मणिपुर के नोटिफिकेशन में कहा गया है कि मणिपुर में कोविड-19 के डेल्टा वेरिएंट के प्रसार को रोकने और संक्रमण के चेन को तोड़ने के लिए कठोर कदम उठाए जाने की जरूरत है. इसलिए राज्य में कर्फ्यू लगाया गया है. 


राज्य समितियों से विचार-विमर्श के बाद निर्णय
नोटिफिकेशन के मुताबिक कर्फ्यू के दौरान सिर्फ आवश्यक सेवाओं की अनुमति रहेगी. इनमें वैक्सीनेशन, टेस्टिंग, मेडिकल सेवा, वाटर सप्लाई, टेलकम और कुछ अन्य चीजों को छूट रहेगी. राज्य के मुख्यमंत्री एन वीरेन सिंह ने बताया कि यह फैसला कोविड-19 महामारी पर गठित राज्य की कई कमिटियो की अनुशंसा और उनके साथ विचार-विमर्श के बाद लिया गया गया है.


उन्होंने कहा कि महामारी के प्रसार को रोकने के लिए हम अपनी क्षमता के अनुरुप जितना कुछ हो सकता है वह कर रहे हैं. हमने कई ऑक्सीजन प्लांट लगाए हैं और वैक्सीनेशन अभियान को तेज कर दिया है. इसके बावजूद हर दिन स्थिति बिगड़ती जा रही है. राज्य में पॉजिटिव केस की संख्या एक हजार को पार कर गई है और इससे होने वाली मौतें भी 10 से बढ़ गई है. हमारे लिए यह चिंता का विषय है. 


कई राज्यों में आंशिक लॉकडाउन 
पुडुचरी सरकार ने कोविड-19 के कारण लागू लॉकडाउन को इस महीने के अंत तक के लिए बढ़ा दिया है. लॉकडाउन गुरुवार रात 12 बजे खत्म हो रहा था. राज्य में सामाजिक-राजनीतिक समारोह और मनोरंजन से संबंधित कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लागू रहेगा. दूसरी ओर ओडिशा सरकार ने आंशिक लॉकडाउन का विस्तार एक अगस्त सुबह छह बजे तक के लिए कर दी है.


हालांकि राज्य में यात्री बसों की आवाजाही, नाई की दुकानों और ब्यूटी पार्लरों को संचालित करने की इजाज़त दे दी. मुख्य सचिव एस सी महापात्र ने कहा कि कोरोना वायरस की स्थिति अब तक 'पूर्ण नियंत्रण' में नहीं आई है, इसलिए आंशिक लॉकडाउन को बढ़ाया गया है. लॉकडाउन को शुक्रवार को खत्म होना था. ओडिशा में पांच मई को लॉकडाउन लगाया गया था.


ये भी पढ़ें-


Covid-19: दुनिया भर में तीसरी लहर की आहट, नौ सप्ताह बाद 10 फीसदी बढ़ा संक्रमण


केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा लेकिन Arrears को सरकार ने कही यह बड़ी बात, जानें