नई दिल्लीः कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर का प्रकोप झेल रहे देश में अब कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी देखी जा रही है. वहीं केंद्र सरकार का कहना है कि कई राज्यों में अभी भी कोरोना एक्टिव मामलों की संख्या काफी ज्यादा है. जिसके चलते केंद्र सरकार ने मौजूदा कोविड -19 नियंत्रण दिशानिर्देशों को 30 जून तक बढ़ा दिया है.


गृह मंत्रालय ने कोविड -19 नियंत्रण दिशानिर्देशों को 30 जून तक बढ़ाए जाने के आदेश के साथ ही कहा है कि जिन राज्यों और जिलों में कोरोना संक्रमण के मामले अब भी ज्यादा हैं वहां पर कोरोना संक्रमण को कम करने के लिए तेजी से उपाय किए जाने चाहिए. 


केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने एक आदेश में कहा कि देश के कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट देखी गई है. उनका कहना है कि कोरोना संक्रमण के नियंत्रण के उपायों को सख्ती से लागू किए जाने के कारण दक्षिण और पूर्वोत्तर के कुछ इलाकों को छोड़कर देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में नए और एक्टिव कोरोना मामलों में गिरावट आई है.


भल्ला का कहना है कि भले ही देशभर में कोरोना संक्रमण की स्पीड बीते कुछ दिनों से कम हुई है, लेकिन अभी भी कोरोना एक्टिव केस काफी संख्या में हैं. जिसके कारण कोरोना नियंत्रण के उपायों को सख्ती से लागू रखा जाएगा. केंद्रीय गृह सचिव ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को आदेश जारी करते हुए कहा है कि स्थानीय स्थिति की आवश्यकता और संसाधनों का आकलन करने के बाद ही चरणबद्ध तरीके से पाबंदियों में रियायत देने पर विचार किया जा सकता है.


बता दें कि भारत में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2 करोड़ 73 लाख 69 हजार 93 हो गई हैं. िसके साथ ही देश में लोगों के स्वस्थ होने की दर 90 प्रतिशत दर्ज की गई. वहीं कोरोना संक्रमण के कारण अभी तक कुल 3 लाख 15 हजार 235 लोगों की मौत हुई है. 


इसे भी पढ़ेंः
कोरोना मरीज की छोटी और बड़ी आंत में व्हाइट फंगस के कारण हुआ छेद, अब तक का पहला मामला


कोरोना के खिलाफ तेज होगी जंग, जून के दूसरे हफ्ते में लोगों के लिए उपलब्ध होगी स्पूतनिक-V वैक्सीन