नई दिल्ली: कुलभूषण जाधव मामले में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उन खबरों को बेतुका बताया है जिनमें कहा जा रहा था कि कांग्रेस नेता शशि थरूर संसद में कुलभूषण जाधव पर पढ़े जाने वाले एक बयान का मसौदा तैयार करने में केंद्र सरकार की मदद करेंगे.


खुलासा: नेपाल से लापता पाकिस्तानी लेफ्ट. कर्नल ने करवाया था जाधव को अरेस्ट!


सुषमा ने ट्वीट में लिखा है, ‘’ मेरे मंत्रालय में प्रतिभा का कोई अकाल नहीं पड़ गया है. मुझे बहुत सक्षम सचिवों का सहयोग प्राप्त है.’’ खबर थी कि पूर्व विदेश राज्य मंत्री थरूर कुलभूषण जाधव के मुद्दे पर सरकार को ‘एकजुटता का बयान’ का मसौदा तैयार करने में मदद करेंगे.


कुलभूषण को सजा-ए-मौत: पाकिस्तान बोला, ‘अपील करने के लिए सिर्फ 60 दिन का वक्त’


 


दरअसल कल खबर आई थी कुलभूषण मामले में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने लोकसभा में शशि थरूर से दोनों सदनों के लिए एक ड्राफ्ट तैयार करने के लिए मदद मांगी है.

 



सुषमा ने संसद में कहा, ‘’कुलभूषण जाधव पर जो आरोप लगाए गए हैं, वह मनगढ़ंत और हास्यास्पद हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘’जाधव ईरान में कारोबार करते थे और वहां से उनका अपहरण कर पाकिस्तान लाया गया. उन्हें बचाव का मौका दिए बिना मुकदमा चलाया गया.’’ सुषमा ने कहा कि कुलभूषण पूरे हिंदुस्तान का बेटा है.


जाधव के पास अपील के लिए 60 दिन का वक्त- पाकिस्तान

पाकिस्तान ने कहा है कि जाधव 60 दिन के भीतर फैसले के खिलाफ अपील कर सकते हैं, जिसकी सुनवाई मेजर जनरल रैंक का अधिकारी करेगा. वहां भी सजा बरकरार रहती है तो जाधव के पास पाकिस्तानी सेना प्रमुख के पास अपील करने का मौका होगा और पाकिस्तानी राष्ट्रपति से माफी की अपील का आखिरी रास्ता होगा. पाकिस्तानी कोर्ट का फांसी का ये फैसला सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि खुद पाकिस्तान में भी सवालों के घेरे में हैं. एमनेस्टी इंटरनेशनल ने भी इस फैसले पर सवाल उठाए हैं.

सजा-ए-मौत के बाद देश में फूटा पाकिस्तान के खिलाफ गुस्सा

पाकिस्तान में कुलभूषण को मौत की सजा सुनाए जाने के बाद देशभर में लोगों का गुस्सा फूट पड़ा है. राजधानी दिल्ली सहित मुंबई, नागपुर और पटना तक लोग हाथों में बैनर लिए सड़कों पर उतर आए हैं. लोग हाथों में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और भारत में पाकिस्तान के राजदूत अब्दुल बासित की तस्वीर लिए अपना विरोध जता रहे हैं और पाकिस्तान के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं.

पाक ने रॉ का एजेंट बताते हुए कुलभूषण पर लगाया जासूसी का आरोप

पाकिस्तान ने भारतीय नौसेना के पूर्व कमांडर कुलभूषण जाधव को रॉ का एजेंट बताते हुए जासूसी के आरोप में पिछली साल गिरफ्तार कर लिया था और अब उन्हें मौत की सजा सुनाई है. कुलभूषण को पाकिस्तानी सेना ने कोर्ट मार्शल की कारवाई में मौत की सजा सुनाई है. पाकिस्तानी सेना ने कुलभूषण जाधव पर जासूसी करने, तोड़फोड़ की कारवाई और ऑफिसियल सीक्रेट एक्ट के तहत सजा सुनाई है.