बस्ती: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को बस्ती स्थित मुंडेरवा चीनी मिल का उद्घाटन किया. इसके साथ ही 21 सालों से बंद पड़ी यह चीनी फिर से चालू हो गई है. इस मिल को चालू कराने को लेकर 2002 में हुए आंदोलन में तीन किसान मारे गए थे. इस मौके पर आदित्यनाथ ने पिछली सरकारों पर जमकर निशाना साधा. मुंडेरवा में 5000 टीसीडी पेराई क्षमता की नई चीनी मिल एवं 27 मेगावट को-जनरेशन प्लांट का लोकार्पण करने पहुंचे योगी ने कहा कि पिछली सरकारों ने जनता को वोटबैंक समझ रखा था, उन्होंने जनता को जनार्दन बनाया. सपा, बसपा, कांग्रेस की नीयत में खोट थी.


मुख्यमंत्री ने कहा कि करीब 20 वर्ष पहले मुंडेरवा चीनी मिल बंद हुई थी. इसके बाद तो यहां पर किसानों को आंदोलन करना पड़ा था. तीन किसानों ने किसानों के हितों के लिए बलि दी.


योगी ने चीनी मिल को लेकर अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट भी किया है.





योगी आदित्यनाथ इस मिल के उद्घाटन के बाद मारे गए तीन दिवंगत किसानों को श्रद्धांजलि दी. अप्रैल 2-19 में इस मिल का ट्रायल हुआ था अब उद्घाटन के बाद विधिवत इस मिल का संचालन शुरु हो जाएगा. पूर्वांचल के गन्ना बेल्ट के बस्ती जिले में स्थित यह चीनी मिल 1998 में बंद कर दी गई थी. मिल बंद होने के साथ ही इससे जुड़े हजारों किसानों और व्यापारियों की खुशी भी छिन गई थी.

सीएम ने कहा कि 20 साल पहले ये मिल बंद हुई थी, सपा और बसपा को कभी इस बात की चिंता नहीं हुई की इस मिल को शुरू कर सके. उन लोगों ने जनता को वोट बैंक समझा और जाति व धर्म के आधार पर राजनीति की, किसानों की उन्होंने कभी सुधि नहीं ली, कहा कि हमारी सरकार 49 हजार पुलिस वालो की भर्ती करने जा रही है, अब तक की ये सबसे बड़ी पुलिस भर्ती है. ये पुलिस कर्मी भर्ती होकर आयेंगे और प्रदेश की कानून व्यवस्था को संभालने का काम करेंगे.

सीएम ने कहा कि पहले की सरकारी में भर्ती निकलती थी तो सपा, बसपा के परिवार वाले झोला लेकर जिलों में वसूली करना शुरू कर देते थे, हमने चुनाव के पहले एक नारा दिया था, मोदी है तो मुमकिन है, ये नारा नहीं हकिकत है, आज़ादी के बाद देश मोदी जी के नेतृत्व में आगे बढ़ रहा है, सपा बसपा कांग्रेस सभी को केंद्र में शासन करने का मौका मिला लेकिन उन लोगों ने कोई मिल नहीं चलाई. पूर्वांचल अब विकास कि ओर बढ़ चला है, नौजवानों को उनके घर में नौकरी मिलेगी. उन्हें बाहर कहीं नहीं जाना पड़ेगा, मैं मुंडरवा के किसानों का अभिनंदन करता हूं.

योगी ने कहा कि सपा और बसपा को कभी इस बात की फुर्सत नहीं थी कि किसानों की बात सुन सकें. सपा, बसपा और कांग्रेस की सरकारों ने प्रदेश की मिलों को बंद किया. अकेले पूर्वाचल की बारह चीनी मिलें बंद हुई थीं. उन दलों ने जनता को वोटबैंक माना. जाति के नाम पर समाज को तोड़ा. भाजपा जनता को जनार्दन मानती है.


योगी ने कहा कि मुंडेरवा चीनी मिल अब प्रतिदिन 50 हजार कुंतल गन्ने की पेराई करेगी. पहले चीनी मिल को पवर करपोरेशन पर निर्भर रहना पड़ता था, लेकिन अब चीनी मिल स्वयं बिजली पैदा करेगी. मुंडेरवा चीनी मिल 27 मेगावाट बिजली पैदा करेगी. 3 से 4 मेगावाट बिजली की खपत यहां होगी और शेष बिजली बेची जाएगी, यानी उससे भी 30 करोड़ रुपये सालाना कमाई होगी.


योगी ने कहा कि अयोध्या से राम-जानकी मार्ग को पूरा किया जा रहा है. अयोध्या से जनकपुरी की कनेक्टिविटी होगी. जानकी मार्क बनेगा, जनकपुरी से तीन से चार घंटे में अयोध्या की दूरी पूरी होगी. अयोध्या में बड़ा एयरपोर्ट बनाएंगे. जुड़ने की प्रक्रिया और अच्छी सोच के साथ आगे बढ़ेंगे.


उन्होंने कहा, "नकारात्मक सोच वालों ने सब कुछ बंद कराया, सकारात्मक सोच से हम चालू कराएंगे."


पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत बादल आठ साल की उम्र में पहुंचे थे दून स्कूल, पिता से संवाद करने के लिए सीखी उर्दू


महाराष्ट्र: देर रात शरद पवार से मिलने पहुंचे उद्धव ठाकरे, आदित्य और संजय राउत भी थे मौजूद


JNU शिक्षक संघ ने बढ़ी फीस पूरी तरह से वापस लेने की मांग की, विश्वविद्यालय ने कहा- 45 करोड़ से अधिक के घाटे में