नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर को लगातार दूसरे दिन भी जहरीली धुंध ने अपनी आगोश में जकड़ रखा है. हवा में घुले प्रदूषक तत्वों की परत से बनी धुंध के अगले तीन दिनों तक और अधिक गहराने की आशंका. लोगों को दिल्ली में सांस लेने मुश्किल आ रही है. प्रदूषण का स्तर 475 तक पहुंच गया है.


दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर की वजह से घर के बाहर निकलने पर 20 से 30 सिगरेट पीने जितना धुंआ आपके फेफड़ों तक पहुंचेगा यानि राजधानी की हवा सेहत के लिए बेहद खतरनाक स्तर पर पहुंच गई है.



जहरीले धुंध की वजह से आज दिल्ली में पांचवी तक के सभी स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है. गाजियाबाद में आज और कल पांचवी तक के स्कूलों की छुट्टी रहेगी. गुरुग्राम में सुबह 9 बजे से 3.30 बजे तक स्कूल खुलेंगे.


दिल्ली में जहरीली धुंध को देखते हुए CISF ने ड्यूटी पर तैनात जवानों को मास्क बांटे हैं. मेट्रो स्टाफ को 8,000, एयरपोर्ट स्टाफ को 5,000 और सरकारी इमारत की सुरक्षा में तैनात जवानों 3,000 मास्क बांटे जाएंगे.



दिल्ली एऩसीआर में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए सभी ईंट कारखाने, स्टोन क्रशर बंद करने के निर्देश दिए गए हैं. पब्लिक ट्रांसपोर्ट मजबूत और सड़क पर पानी के छिड़काव करने के भी निर्देश दिए गए हैं. ये सभी निर्देश EPCA की बैठक में दिए गए हैं.