Corona in India: देश में एक बार फिर जानलेवा कोरोना वायरस (Coronavirus) के रिकॉर्डतोड़ मामले सामने आने लगे हैं. कोरोना की तीसरी लहर अब सुनामी में बदलती नज़र आ रही है. कल देश में कोरोना के 91 हजार नए मामले दर्ज किए गए थे. इन आंकड़ों से अनुमान लगाया जा सकता है कि आज कोरोना के नए मरीजों की संख्या एक लाख के पार जा सकती है.


तीन दिनों में कोरोना के मामलों में 243 फीसदी की बढ़ोतरी


देश में सिर्फ तीन दिनों में कोरोना के मामलों में 243 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. 4 जनवरी को एक दिन में 37,379 केस आए थे. 5 जनवरी को 58,097 केस आए और 6 जनवरी को पिछले 24 घंटे में 90,928 नए केस आए. यानी सिर्फ 3 दिन में कोरोना केसेस में 243% की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई.


ये आंकड़े साफ बता रहे हैं कि भारत में तीसरी लहर आ चुकी है और ये भी तय माना जा रहा है कि रोजाना आने वाले केसेस की संख्या यहां रुकेगी नहीं, बल्कि यहां से बहुत आगे जाएगी. ऐसे में भारत में एक दिन में अधिकतम कितने केस आ सकते हैं और क्या हमारा हेल्थ सिस्टम इन नए केसेस के लिए तैयार है?


एक दिन में आ सकते हैं 14 लाख से ज्यादा केस 


अब सवाल ये है कि भारत में तीसरी लहर के पीक में एक दिन में कितने केसेस जाएंगे? पहली लहर में 17 सितंबर 2020 को भारत में एक दिन में 97 हजार 894 केस आए थे. इसके बाद पिछले साल 7 मई को सबसे ज्यादा 4 लाख 14 हजार 188 केस एक दिन में आए और अब ये माना जा रहा है कि तीसरी लहर में एक दिन में 14 लाख से ज्यादा केस आ सकते हैं.


कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन की बात करें तो देश के ओमिक्रोन के 2,630 मामले सामने आए हैं. जिसमें से 995 मरीज ठीक भी हो चुके हैं. महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के सबसे ज्यादा 797 केस हैं, जबकि दिल्ली में 465 मामले सामने आए हैं. भारत में इस वेरिएंट से अब तक सिर्फ एक मौत हुई है, लेकिन ओमिक्रोन के केस भी तेजी से बढ़ रहे हैं. इसलिए ओमिक्रोन को फिलहाल हल्के में लेने की लापरवाही बिल्कुल भी ना करें.


यह भी पढ़ें-


Corona बम साबित हो सकता है Prayagraj का Magh Mela, आज गंगा सागर मेले को रद्द करने पर भी आएगा HC का फैसला


WHO प्रमुख ने दी चेतावनी, कहा- 'हल्का नहीं है ओमिक्रोन, लोग अस्पतालों में भर्ती हो रहे हैं और जान भी गंवा रहे हैं'