नई दिल्लीः केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पांच राज्यों को चिट्ठी लिखकर वैक्सीनेशन को तेज करने की सलाह दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से उन जिलों में हेल्थ केयर और फ्रंटलाइन वर्करों के वैक्सीनेशन को तेज करने की सलाह दी गई है, जहां लगातार केस बढ़ रहे है. ऐसे में तेजी से इनका टीकाकरण करें क्योंकि ये सभी इलाज, कन्टेनमेंट और सर्विलांस जैसे कामो में जुटे होते है और इनके संक्रमित होने का खतरा होता है.


इसी बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में अपर सचिव डॉ. मनोहर अगनानी ने पांच राज्यों को चिट्टी लिखी है. ये राज्य है पंजाब, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और जम्मू कश्मीर. पंजाब में तीन जिलों में मामले बढ़ रहे है. इनमें एसबीएस नगर, कपूरथला और श्री मुक्तसर साहिब शामिल है.


टीकाकरण तेज करने की सलाह


महाराष्ट्र में 6 जिले पुणे, नागपुर, मुम्बई सबअर्बन, थाने, अमरावती और अकोला में केस बढ़े हैं. इसके अलावा मध्य प्रदेश के तीन जिले इंदौर, भोपाल और बैतूल में मामले बढ़ रहे है. वहीं छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव और जम्मू कश्मीर के पुलवामा में मामले लगातार बढ़ रहे है. इन राज्यों के स्वास्थ्य सचिवों को चिट्ठी लिखकर कहा गया की जल्द हैल्थ केयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण करवा लें.


बता दें कि देशभर में 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम की शुरुआत की गई है. वहीं अभी तक एक करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है. अभी तक कुल एक करोड़ 17 लाख 45 हजार से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है.


देशभर में एक लाख 56 हजार से ज्यादा की मौत


वहीं अभी तक देशभर में कुल एक करोड़ दस लाख 29 हजार से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं. जिसमें से अभी तक कुल एक लाख 56 हजार 598 लोगों की मौत कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण हुई है. फिलहाल वर्तमान में एक लाख 48 हजार से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हैं, जिनका इलाज किया जा रहा है. वहीं अभी तक एक करोड़ सात लाख 24 हजार से ज्यादा लोग इलाज के बाद कोरोना संक्रमण से ठीक हुए हैं.


इसे भी पढ़ेंः
पश्चिम बंगाल सहित 5 राज्यों में कब होंगे विधानसभा चुनाव? कार्यक्रम तय करने के लिए EC की होगी अहम बैठक


बढ़ेगी भारतीय सेना की ताकतः 'कल्याणी एम-4' बख्तरबंद गाड़ियों के आगे बम भी हो जाएगा बेअसर, जानें इसकी खूबियां