US Student VISA: अमेरिका ने इस साल एक बार फिर भारत में रिकॉर्ड संख्या में स्टूडेंट वीजा जारी किए हैं. हालांकि सटीक संख्या अभी तक पता नहीं है, यह पिछले साल जारी किए गए 1.4 लाख से ज्यादा स्टूडेंट वीजा से अधिक है. 


अमेरिकी दूतावास ने सोमवार (30 सितंबर) को एक बयान में कहा, "इस (2024) गर्मियों में हमारे स्टूडेंट वीजा सीजन के दौरान, हमने रिकॉर्ड संख्या में प्रक्रिया की और सभी पहली बार के स्टूडेंट आवेदक भारत के आसपास हमारे पांच वाणिज्य दूतावास अनुभागों में से एक में अपॉइंटमेंट लेने में सक्षम थे."


2 लाख 50 हजार अपॉइंटमेंट्स खोले


न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, भारत में अमेरिकी दूतावास ने एक बयान जारी करते हुए कहा, "भारत में अमेरिकी दूतावास ने पर्यटकों, कुशल श्रमिकों और छात्रों सहित भारतीय यात्रियों के लिए एडिशनल 250,000 वीजा अपॉइंटमेंट खोले हैं. हाल ही में जारी किए गए नए स्लॉट सैकड़ों हजारों भारतीय आवेदकों को समय पर इंटरव्यू देने में मदद करेंगे, जिससे यात्रा को सुविधाजनक बनाया जा सकेगा जो लोगों से लोगों के बीच संबंधों की रीढ़ है जो अमेरिका-भारत संबंधों को रेखांकित करते हैं." 


क्या बोले अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी?


भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडेन ने वीजा प्रक्रिया को बेहतर बनाने और तेज करने के लिए एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया था और मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि हमने उस वादे को पूरा किया है. दूतावास और चार वाणिज्य दूतावासों में हमारी कांसुलर टीमें यह सुनिश्चित करने के लिए अथक प्रयास करती हैं कि हम बढ़ती मांग को पूरा करें."






इससे पहले दूतावास ने इस जनवरी में एक बयान में कहा था, "व्यक्तिगत रूप से लिया जाए तो मुंबई, नई दिल्ली, हैदराबाद और चेन्नई अब दुनिया में टॉप 4 स्टूडेंट वीजा प्रोसेसिंग पोस्ट हैं. इन बढ़ती संख्याओं के परिणामस्वरूप, भारतीय छात्र संयुक्त राज्य अमेरिका में अंतर्राष्ट्रीय स्नातक छात्रों का सबसे बड़ा समूह बन गए हैं और अमेरिका में अध्ययन कर रहे 10 लाख से अधिक विदेशी छात्रों में से एक चौथाई से अधिक हैं."


ये भी पढ़ें: US Visa Fee Hike: अमेरिका जाने का सपना होगा महंगा! तीन गुना बढ़ जाएगी वीजा फीस, जानें भारतीयों पर क्या होगा असर