नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि कोरोना के खिलाफ बनी वैक्सीन मार्केट एरिया में नहीं बिकेगी. उन्होंने कहा कि, "हमें इस बात की अनुमति नहीं दी गई है कि वैक्सीन को खुले बाजार में बेचा जाये."


राजेश भूषण ने बताया कि, "सरकार का इस वक्त केवल ध्यान उन लोगों को वैक्सीन देने पर है जिनको सबसे अधिक इसकी जरूरत है. सरकार अभी आने वाले सात से आठ महीने देश के केवल उन्हीं लोगों को वैक्सीन पहुंचाने का कार्य करेगी जिन्हें सबसे अधिक आवश्यकता है." उन्होंने आगे कहा कि, "सरकार ने भारत की या किसी और देश की वैक्सीन को मार्केट ऑथोराइजेशन को नहीं दिया है और ना ही अभी देने की सोच रही हैं."


राजेश भूषण के मुताबिक ऑपन मार्केट में वैक्सीन को बेचने की अनुमति तभी दी जाएगी जब फेस-थ्री के ट्रायल के नतीजे सही रहेंगे. ऐसी ही कहना डब्लूएचओ के चीफ साइंटिस्ट सौमया स्वामीनाथ का भी है. उन्होंने भी कहा कि, "फेस-थ्री के ट्रायल के नतीजों पर निर्भर करता है कि वैक्सीन को ऑपन मार्केट में बेचा जाना चाहिए कि नहीं."


आपको बता दें, देश भर में कोरोना वैक्सीन का पहला चरण बरकरार है. अब तक लाखों को वैक्सीन की पहली खुराक मिल चुकी है और अब भी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक वैक्सीन पहुंचाने का कार्य जारी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस बात का ऐलान किया कि वो दूसरे चरण में वैक्सीन लगवाएंगे.


यह भी पढ़ें.


कोयंबटूर पहुंचे राहुल गांधी, बोले- पीएम मोदी तमिलनाडु की संस्कृति, भाषा और लोगों का नहीं करते सम्मान


PM Modi WB Visit LIVE: नेता जी के नाम पर बंगाल में सियासी संग्राम, कोलकाता में ममता की पदयात्रा जारी