दिल्ली विश्वविद्यालय, जेएनयू, बीएचयू, जामिया, एमएमयू समेत देश के सभी 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में इस साल से ग्रेजुएशन में प्रवेश के लिए छात्रों को समान प्रवेश परीक्षा देनी होगी. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी UGC के चेयरमैन प्रोफेसर जगदीश कुमार ने इसका एलान करते हुए कहा कि सेंट्रल यूनिवर्सिटी इंट्रेंस टेस्ट CUET से छात्रों को विभिन्न विश्वविद्यालयों के लिए अलग-अलग प्रकिया और सबसे अहम 12वीं में ज्यादा अंक लाने के दबाव से मुक्ति मिलेगी.


यानी अब केंद्रीय विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले कॉलेज CUET के अंकों के आधार पर प्रवेश देंगे. माना जा रहा है कि इस फैसले से बड़े कॉलेजों में एडमिशन के लिए 95% से ज्यादा नंबर लाने की होड़ पर लगाम लगेगी. हालांकि कॉलेज बारहवीं में न्यूनतम अंक तय कर सकते हैं. यह प्रवेश परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA आयोजित करेगी. अप्रैल के पहले हफ्ते में इसका फॉर्म जारी होगा और जुलाई में परीक्षा होगी. परीक्षा 13 भाषाओं में होगी. पूरी प्रकिया ऑनलाइन होगी. 


एबीपी न्यूज से बात करते हुए प्रोफेसर जगदीश कुमार ने कहा कि मल्टीपल चॉइस पेपर होगा, कुछ सवालों में निगेटिव मार्किंग भी हो सकती है. उन्होंने बताया कि परीक्षा का सिलेबस NCERT पाठ्यक्रम पर आधारित होगा जिसे NTA 1 अप्रैल को जारी करेगा. NTA अपनी बेवसाइट पर अभ्यास के लिए मॉडल प्रश्न पत्र भी जारी करेगा.  


यूजीसी चेयरमैन ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप सभी पक्षों से सलाह लेने के बाद CUET का एलान किया गया है. इससे छात्रों को "लेवल प्लेयिंग फील्ड" मिलेगा, उनका ध्यान नम्बर से ज्यादा सीखने पर होगा. उन्होंने बताया कि छात्रों की सहूलियत के लिए पर्याप्त संख्या में परीक्षा केंद्र खोले जाएंगे, खासतौर पर ग्रामीण इलाकों में. उन्होंने कहा कि दिव्यांग छात्रों का खास ख्याल रखा जाएगा. यूजीसी चेयरमैन ने यह भी स्पष्ट किया कि CUET से संस्थानों में मौजूदा आरक्षण व्यवस्था पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा.


राज्यों के विश्वविद्यालय और निजी विश्वविद्यालय के लिए CUET फिलहाल अनिवार्य नहीं होगा लेकिन यूजीसी चेयरमैन ने कहा कि हम चाहेंगे कि वो भी इसे प्रवेश का आधार बनाएं.


ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के रिश्तेदार से जुड़े ग्रुप पर ईडी की बड़ी कार्रवाई, 11 फ्लैट्स किए सील


'ये चाहते हैं पाक से हमारा झगड़ा रहे', J&K में मोदी सरकार पर भड़कीं महबूबा, द कश्मीर फाइल्स पर कही ये बात