नई दिल्लीः वर्तमान समय में आधार कार्ड को देशभर में नागरिकता के प्रमाण के तौर पर देखा जा रहा है. देश में किसी भी नागरिक को पहचान के रूप में आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ रही है. आज आझार कार्ड हम सब की ऐसी जरूरत बनता जा रहा है जिसके बिना हमारे कई सारे काम संभव नहीं हो सकता है.


देश के अंदर कई सेवाओं की सुवाधा पाने के लिए आधार कार्ड का होना आवश्यक हो गया है. इसे जारी करने वाली संस्था यूआईडीएआई की तरफ से दी गई मान्यता के आधार पर इसे पहचान पत्र के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा रहा है. हालांकि कई लोग ऐसे भी हैं जो अभी भी आधार कार्ड नहीं बनवा पाए हैं.


आधार के लिए जरूरी दस्तावेज


वहीं कई बार ये सवाल पूछा जाता है कि आधार कार्ड बनवाने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है तो हम आपको यहां बताने जा रहे हैं कि आधार कार्ड बवनाने के लिए आपके पास कौन से डॉक्यूमेंट होने चाहिए और अगर इनमें से कोई दस्तावेज आपके पास नहीं है तो भी आप कैसे आधार कार्ड बनवा सकते हैं.


यूआईडीएआई ने ये जानकारी साझा की है कि आधार कार्ड बनवाने के लिए लोग पहचान पत्र के तौर पर 32 डॉक्यूमेंट की लिस्ट में से कोई एक दस्तावेज दे सकते हैं. इन डॉक्यूमेंट में नाम और फोटो होना जरूरी हैं.


यहां आप इन डॉक्यूमेंट का नाम जान सकते हैं.




  • पासपोर्ट

  • पैन कार्ड

  • राशन कार्ड

  • वोटर आईडी

  • ड्राइविंग लाइसेंस

  • सरकारी पहचान पत्र

  • पीएसयू की ओर से जारी पहचान पत्र

  • नरेगा जॉब कार्ड


इन सबके अलावा कुछ और ऐसे डॉक्यूमेंट हैं जिनसे आप अपनी पहचान साबित कर सकते हैं जैसे कि फ्रीडम फाइटर कार्ड, किसान फोटो पासबुक या पेंशनर फोटो कार्ड के जरिए अपनी पहचान साबित कर सकते हैं.


अगर आपके पास इनमें से कोई भी डॉक्यूमेंट नहीं है तो भी आपको घबराने की जरूरत नहीं है. यूआईडीएआई का कहना है कि एक तय फॉर्मेट में ऑथराइज्ड ऑफिसर्स की ओर से जारी सर्टिफिकेट के जरिए भी आधार के लिए रजिस्टर किया जा सकता है.


हालांकि अगर आपके पास बैंक स्टेटमेंट या पासबुक है, बिजली के बिल, पानी के बिल, टेलीफोन के लैंडलाइन बिल जैसे डॉक्यूमेंट्स हैं तो इनके जरिए अपने पते को सत्यापित कर सकते हैं. डेट ऑफ बर्थ के लिए बर्थ सर्टिफिकेट से लेकर सरकारी बोर्ड या यूनिवर्सिटी की तरफ से जारी मार्कशीट के जैसे दस्तावेज दिखा सकते हैं.


ये खबर एक्सपर्ट के दावे पर हैं. ABP न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता. आप किसी भी सुझाव पर अमल करने से पहले अपने एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें.