नई दिल्ली: आगामी एक नवंबर से देश के विभिन्न विभागों में कुछ नियमों में बदलाव होने वाले हैं. इन बदलावों का सीधा असर आम लोगों पर होने वाला है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर एक नवंबर से किन नियमों में बदलाव होने जा रहा है और इसका आप पर क्या असर पड़ेगा.


एसबीआई ग्राहकों को लगेगा झटका


भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में अगर आपका खाता है तो यहां एक बड़ा बदलाव होने वाला है. बैंक एक नवंबर से अपने सेविंग्स अकाउंट पर ब्याज की दर में बदलाव करने वाला है. एसबीआई ने इस संबंध में 9 अक्टूबर को जानकारी दी थी. इसके मुताबिक एक नवंबर से जिन सेविंग्स बैंक अकाउंट में एक लाख रुपये तक की राशि जमा है उस पर ब्याज की दर 0.25 फीसदी घटकर 3.25 फीसदी रह जाएगी. एक लाख रुपये से ज्यादा अगर आपके सेविंग्स अकाउंट में बैलेंस है तो उस पर ब्याज अब रेपो रेट के अनुसार मिलेगा.


डिजिटल पेमेंट लेना होगा अनिवार्य


एक अन्य बदलाव कारोबारियों के लिए बेहद जरूरी है. इसके तहत अब कारोबारियों को डिजिटल पेमेंट लेना अनिवार्य होगा. इसी के साथ ग्राहक या मर्चेंट्स से डिजिटल पेमेंट के लिए कोई भी शुल्क या मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) नहीं वसूला जाएगा. बदले हुए ये नियम 50 करोड़ रुपये से अधिक के टर्नओवर वाले कारोबारियों पर ही लागू होंगे.


महाराष्ट्र में सरकारी बैंकों का एक टाइम टेबल


तीसरा महत्वपूर्ण बदलाव ये हैं कि महाराष्ट्र में एक नवंबर से पब्लिक सेक्टर बैंक का नया टाइम टेबल लागू होगा. अब यहां सभी बैंक एक ही टाइम पर खुलेंगे और बंद होंगे. नए टाइमटेबल के हिसाब से महाराष्ट्र में अब बैंक सुबह 9 बजे खुलेंगे और शाम में 4 बजे तक कारोबार होगा. बता दें कि वित्त मंत्रालय ने देश में बैंकों के कामकाज का समय एक जैसा करने का निर्देश दिया था.


महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे ने बीजेपी के साथ आज होने वाली मीटिंग रद्द की, फडणवीस के बयान के बाद लिया फैसला


लादेन की तरह समुद्र में दफनाया गया बगदादी का शव, DNA टेस्ट के लिए कुर्द एजेंट ने चुराए थे अंडरवियर