नई दिल्ली: साउथ ईस्ट दिल्ली पुलिस ने राजधानी दिल्ली के कालकाजी इलाके में हुई एक सनसनीखेज चोरी की वारदात को 24 घंटे से पहले सुलझाने का दावा किया है. पुलिस ने इस मामले में आरोपी को गिरफ्तार करने के बाद चोरी की गई 20 करोड़ से ज्यादा की सारी ज्वेलरी बरामद कर ली है. पुलिस के मुताबिक आरोपी का नाम शेख नूर रहमान है. आरोपी चोर ने पीपीई किट पहनकर चोरी की इस सनसनीखेज वारदात को अंजाम दिया था. ऐसा उसने पहचान छिपाने के लिए किया था, क्योंकि वह अच्छे से वाकिफ था कि ज्वेलरी शोरूम के अंदर और आसपास सीसीटीवी कैमरे लगे हैं.


छत के रास्ते से दाखिल होकर की गई चोरी


दरअसल बुधवार सुबह करीब 11:00 बजे अरिजीत चक्रवर्ती नाम के एक शख्स ने पुलिस को फोन करके बताया कि वह दिल्ली के कालकाजी इलाके में अंजलि ज्वेलर्स के यहां मैनेजर हैं और अंजलि ज्वेलर्स के शोरूम में चोरी हो गई है. इस सूचना के आधार पर पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और जांच में जुट गई. पुलिस ने जब मौका ए वारदात का मुआयना किया तो पुलिस को पता चला कि चोरी छत के रास्ते से दाखिल होकर की गई है. इतना ही नहीं जब पुलिस ने रूम के मालिक से चोरी की गई ज्वेलरी के बारे में पूछा तब पुलिस के भी होश उड़ गए, क्योंकि चोरी किया गया सोना 20 करोड़ से भी ज्यादा का था.


पहचान छिपाने के लिए चोर ने पहनी थी पीपीई किट


मामले की गंभीरता को देखते हुए डीसीपी साउथ ईस्ट राजेंद्र प्रसाद मीणा ने जिले की तमाम पुलिस को चोरी की वारदात को सुलझाने के लिए लगा दिया, क्योंकि यह पूरे देश की सबसे बड़ी चोरी की वारदात थी. सबसे पहले पुलिस ने इलाके की तमाम सीसीटीवी फुटेज को खंगाला और शोरूम के पास लगे कैमरे को भी देखा गया. इतना ही नहीं शोरूम के अंदर जो कैमरा लगा था, उसमें चोरी करते हुए एक शख्स नजर आ रहा था, लेकिन चोर ने पहचान छिपाने के लिए पीपीई किट पहनी हुई थी.


कालकाजी थाने के एसएचओ संदीप घई ने अपनी टीम के साथ मिलकर शोरूम में काम करने वाले तमाम कर्मचारियों की लिस्ट बनाई और सबका वेरिफिकेशन किया, सब से पूछताछ की गई. इसी पूछताछ के बाद पुलिस को पता चला की शोरूम में काम करने वाला एक इलेक्ट्रिशियन शेख नूर रहमान 10 दिन की छुट्टी लेकर घर गया हुआ है. पुलिस को इस इलेक्ट्रीशियन पर शक हुआ.


बदला लेना चाहता था आरोपी शेख नूर रहमान


पुलिस की टीम ने इस इलेक्ट्रीशियन से संपर्क करने की कोशिश की लेकिन इससे कोई संपर्क नहीं हो पा रहा था. टेक्निकल सर्विलांस और खबरियों की मदद से पुलिस इस इलेक्ट्रीशियन तक पहुंचने में कामयाब रही और उसे दिल्ली के करोल बाग इलाके से धर दबोचा गया. पुलिस ने उसके पास से चोरी की गई सारी ज्वेलरी और कैश बरामद कर लिया. पुलिस ने जब आरोपी शेख नूर रहमान से पूछताछ की तो उसने अपना जुर्म कुबूल किया. पूछताछ में उसने बताया कि चोरी की इस सनसनीखेज वारदात को उसी ने अंजाम दिया था. दरअसल वह बदला लेना चाहता था और बदले की वजह थी उसे शोरूम में प्रताड़ित किया जाता था.


यूट्यूब देखकर इकट्ठे किए थे आईडिया


डीसीपी साउथ ईस्ट राजेंद्र प्रसाद मीणा के मुताबिक, शेख नूर रहमान ने चोरी की वारदात को अंजाम देने से पहले पूरी रेकी की थी. इतना ही नहीं यूट्यूब देखकर उसने तमाम आईडिया इकट्ठे किए और इस सनसनीखेज वारदात को अंजाम दे डाला. पुलिस के मुताबिक तकनीकी शख्स होने के कारण यह हाई टाइप टूल चलाने में माहिर है. चोरी की वारदात को अंजाम देने से पहले शेख नूर रहमान ने चोरी में इस्तेमाल किए गए सभी टूल ऑनलाइन आर्डर करके मंगवाए थे. पुलिस के मुताबिक आरोपी एक बगल वाली बिल्डिंग से शोरूम के थर्ड फ्लोर पर दाखिल हुआ. उसके बाद थर्ड फ्लोर का ताला तोड़कर वो शोरूम में घुसा. इस चोर ने चोरी की प्लानिंग पहले से कर ली थी. इसी वजह से उसने 10 दिन की छुट्टी ली थी ताकि उस पर किसी को शक ना हो.


पुलिस के मुताबिक आरोपी शेख नूर रहमान कोलकाता का रहने वाला है और करीब एक साल से इस शोरूम में इलेक्ट्रीशियन के तौर पर काम कर रहा था. पुलिस ने इसके पास से चोरी की गई 20 करोड़ से ज्यादा की ज्वेलरी कैश और चोरी की वारदात में इस्तेमाल किए गए सभी सामान बरामद कर लिए हैं.


यह भी पढ़ें-


प्राइवेसी पॉलिसी पर विवादों के बीच व्हाट्सएप की संसदीय पैनल के सामने हुई पेश, समिति ने तर्कों को किया खारिज


चार तस्करों के खिलाफ NIA की चार्जशीट, बांग्लादेश के रास्ते हो रही थी नकली भारतीय करेंसी की स्मगलिंग