नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के नगर निकाय चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए मतदान आज होगा. तीसरे चरण में आज प्रदेश के 26 जिलों में मतदान होगा. मतदान आज सुबह 7.30 बजे से शाम 5 बजे तक होगा. इसमें 5 नगर निगम, 76 नगर पालिका, 152 नगर पंचायत के लिए वोटिंग होगी. तीसरे चरण में 94 लाख 5 हजार 122 मतदाता प्रत्याशियों का भाग्य तय करेंगे.



LIVE UPDATE:



  • पूर्व केन्द्रिय गृह राज्यमंत्री आरपीएन सींह ने अपने गृह नगर पडरौना में मतदान किया. मतदान करने के बाद पूर्व केन्द्रिय मंत्री ने भाजपा पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा- यह नगर और नगर पंचायत का चुनाव है जिसे नगर की जनता विकास के लिये वोट देती हैं. इस चुनाव में प्रधानमंत्री नेप्रचार नहीं किया यह आश्चर्य की बात है.

  • बरेली में केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने वोट डाला. उन्होंने कहा- बरेली में इस बार भी बीजेपी का ही मेयर बनेगा. स्मार्ट सिटी के लिए बरेली का चयन होगा.

  • बरेली में कई पोलिंग बूथों पर आज ईवीएम खराब होने की खबर आई है. कई मतदाता बिना वोट डाले ही वापस लौट गए.

  • झांसी में मतदान शुरू होते ही राज्यसभा सांसद चन्द्रपाल सिंह यादव ने सीपरी बाजार के आर्य कन्या डिग्री कॉलेज में वोट दिया. उन्होंने लोगों से ज्यादा से ज्यादा वोट करने की अपील की.

  • सहारनपुर सुबह 9 बजे तक 13%, बेहट में 14% और देवबंद 11 % वोटिंग हुई है.

  • मुरादाबाद वोट डालने पहुंचे यूपी सरकार के पंचायत राज मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा- निकाय चुनावों में हमेशा बीजेपी ने जीत हासिल की है. इस बार भी बीजेपी की बड़ी जीत होगी, विकास हमारा मुद्दा है.

  • एटा जिले में मतदान के दौरान घोर लापरवाही सामने आई है. चुनाव में किसी भी बीएलओ को नई मतदाता सूची नहीं दी गई. पुरानी मतदाता सूची से काम चला रहे हैं. सैकडों मतदाता वोट डालने के लिए घंटों से मतदान केंद्रों पर भटक रहे हैं.

  • कुशीनगर में सात नगर निकाय में शुरू हुआ मतदान, यहां कुल 2 लाख 70 हजार 313 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. धीरे धीरे बूथों पर बढ़ रही है भीड़.

  • फिरोजाबाद में हो रही है वोटिंग, जिले में सात निकाय के लिए वोटिंग हो रही है. जिसमें एक नगर निगम, तीन नगर पालिका, तीन नगर पंचायत हैं. यहां कुल मतदाता 695740 है.

  • तीसरे चरण के लिए वोटिंग शुरू, शाम पांच बजे एबीपी न्यूज़ पर निकाय चुनाव का सबसे सटीक एग्जिट पोल


आज किन किन जिलों में वोटिंग ?
आज अंतिम चरण के लिए सहारनपुर, बागपत, बुलन्दशहर, मुरादाबाद, सम्भल, बरेली, एटा, फिरोजाबाद, कन्नौज, औरैया, कानपुर देहात, झांसी, महोबा, फतेहपुर, रायबरेली, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महराजगंज, कुशीनगर, मऊ, चन्दौली, जौनपुर, और मिर्जापुर जिलों में वोटिंग होगी.


कहां किसका मेयर ?
मुरादाबाद और झांसी में बीजेपी का मेयर है तो बरेली में सपा समर्थित मेयर है. वहीं सहारनपुर, फिरोजाबाद में पहली बार मेयर का चुनाव हो रहा है.


क्यों अहम हैं निकाय चुनाव ?
उत्तर प्रदेश में प्रचंड बहुमत की सरकार बनाने के बाद निकाय चुनाव सीएम योगी की पहली बड़ी परीक्षा है. इसे सरकार के नौ महीने के काम काज का टेस्ट माना जा रहा है. इसके साथ ही 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले ये बड़ा चुनाव है. हारे तो सीएम योगी के लिए मुश्किलों बढ़ सकती हैं.