नई दिल्ली: विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत 27 अक्टूबर, 2020 को दिल्ली में तीसरी भारत-यूएस 2 + 2  मंत्रिस्तरीय वार्ता की मेजबानी करेगा. यह वार्ता ऐसे समय में भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर तनाव जारी है.


मंत्रालय ने कहा है कि अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और रक्षा मंत्री मार्क एस्पर 26 और 27 अक्टूबर को इस वार्ता में हिस्सा लेने के लिए भारत आएंगे. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर क्रमशः रक्षा मंत्रालय और विदेश मंत्रालय के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे.






इससे पहले अमेरिका के रक्षा मंत्री व मार्क एस्पर ने मंगलवार को घोषणा की थी कि वे और अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ अगले सप्ताह भारत का दौरा करेंगे. इस दौरान चीन की रणनीतिक चुनौती का सामना करने के लिये दोनों देशों के गठबंधन को मजबूत करने पर चर्चा होगी.


एस्पर ने कहा कि "भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है. यहां बहुत टेंलेंटेड लोग हैं और वे हर दिन हिमालय पर चीन के आक्रमक रवैये का सामना करते हैं."


भारत सदी का महत्वपूर्ण पार्टनर
एस्पर ने अटलांटिक काउंसिल के संबोधन में कहा, "भारत इंडो-पैसिफिक रीजन में हमारे लिये इस सदी का सबसे महत्वपूर्ण पार्टनर होगा." एस्पर ने कहा कि उनकी यात्रा पुराने एलायंस को मजबूत करने, रूसी और चीनी के ग्लोबल पावर नेटवर्क बनाने के प्रयासों के अगेंस्ट नए डवलपमेंट के अमेरिकी इनोशिएटिव का हिस्सा है. रिपोर्ट्स के अनुसार नई दिल्ली में बातचीत में आपस में इंटेलीजेंस शेयरिंग बढ़ाने पर भी बात की जायेगी.


यह भी पढ़ें:


चार साल की यात्रा के बाद क्षुद्र ग्रह पर पहुंचा NASA का स्पेसक्राफ्ट, खुल सकता है सौर मंडल के जन्म का राज!