Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yodi Adityanath) की अध्यक्षता में गुरुवार (13 अक्टूबर) को कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) की गई. इस बैठक में करीब 30 अहम प्रस्तावों पर कैबिनेट की सहमति मिल गई है. लखनऊ के लोकभवन में हुई इस कैबिनेट बैठक में नई इलेक्ट्रानिक वाहन नीति 2022 को भी मंजूरी दे दी गई है. 


कैबिनेट में इलेक्ट्रानिक वाहन नीति 2022 (Electronic Vehicle Policy 2022) को मंजूरी मिलने के बाद अब इलेक्ट्रानिक वाहनों पर 15 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी. इसके साथ ही दो लाख दो पहिया वाहनों पर छूट दी जाएगी. माना जा रहा है कि दो पहिया वाहनों पर 5000 रुपये की छूट मिलेगी. इसके साथ ही 50 हजार तीन पहिया वाहनों पर 12 हजार की छूट दी जाएगी और 25 हजार चार पहिया वाहनों पर एक लाख की छूट मिलेगी. 


पर्यटन विभाग से जुड़े प्रस्तावों को मंजूरी 


इस कैबिनेट में पर्यटन विभाग से जुड़े दो प्रस्ताव भी पास हुए हैं. इसके तहत मथुरा में शनि परिक्रमा मार्ग और कोसीकला में शनि परिक्रमा मार्ग बनाने की मंजूरी मिल गई है. इसके साथ ही मथुरा में नेशनल हाईवे 19 पर अकबरपुर जैत गांव में सिंचाई विभाग के गेस्ट हाउस में पर्यटन सुविधा केन्द्र बनाया जाएगा. 


अमेठी में बनेगी नई जेल 


कैबिनेट में अमेठी में नई जेल के निर्माण को लेकर भी मंजूरी मिल गई है. इस जेल की क्षमता करीब 990 लोगों की होगी. दरअसल, अभी तक यहां जेल न होने के कारण कैदियों को सुलतानपुर जेल भेजा जाता था. करवा चौथ को देखते हुए जेल में बंद अपने पतियों से मिलने की भी विशेष छूट दी गई है. 


ये भी पढ़ें: 


Delhi News: AAP के गुजरात चीफ गोपाल इटालिया को पुलिस ने हिरासत में लिया, NCW के कार्यालय के बाहर कर रहे थे प्रदर्शन


'अब पहाड़ का पानी और जवानी दोनों ही आएंगे पहाड़ के काम', हिमाचल में पीएम मोदी ने बताई डबल इंजन सरकार की ताकत