Website Hack in Maharashtra: चार दिन पहले महाराष्ट्र में करीब 3 सरकारी वेबसाइट्स को हैकर्स ने हैक कर लिया था. जिसके बाद साइबर सेल (Cyber Cell) ने इस मामले की जांच शुरू की और पुलिस सूत्रों के मुताबिक अबतक की जांच में जो सबसे ज़्यादा चौकाने वाली बात सामने आयी है वो ये की हैक करने वाला ग्रुप "Hacked by one hat cyber team" जो है वो “Pro Palestine sympathiser” ग्रुप है. हालांकि पुलिस को फ़िलहाल ये नही पता चला है की ये हैकिंग विश्व के किस कोने में बैठकर की गई होगी.


साइबर हैकिंग के क्षेत्र बहुत बड़ा है और इसमे ऐसे कई हैकर ग्रुप्स है जो की किसी तरह किसी खास विचारधारा या देश को सपोर्ट करते है और उसी विचारधारा या देश के लिए हैकिंग करते है.


एक अधिकारी ने बताया की माना जाता है कि Apt 3141 ग्रुप जिसे Advance Persistent Threat ग्रुप भी कहते है, यह ग्रुप चीन देश को समर्थन करता है और चीन के लिए हैकिंग का काम करता है. इसी तरह Lazarus Hacking नाम का भी हैकिंग ग्रुप है और माना जाता है की यह ग्रुप नार्थ कोरिया के लिए काम करता है.


70 से ज़्यादा वेबसाइटों पर अटैक किया गया था


दरअसल हाल ही में महाराष्ट्र में 70 से ज़्यादा वेबसाइटों पर अटैक किया गया था. सायबर ADG मधुकर पांडे ने मामले पर बात करते हुए कहा था कि, देश में साम्प्रदायिक विवाद चल रहे हैं उसकी वजह से कई सारे सायबर हैकर एक होकर देश की कई वेबसाइटों को हैक कर रहे हैं. इसमें से दो देश के नाम सामने आ रहे हैं एक मलेशिया और एक इंडोनेशिया. इस गैंग का कोई सदस्य भारत में भी बैठा है या नहीं इस बात की जानकारी अभी तक हमें नहीं मिली है. हम लीगल करवाई करने की तैयारी में हैं. 


उन्होंने आगे कहा, हमने कई सारी वेबसाइटों को रिस्टोर कर लिया है और कई वेबसाइटों को करना बाक़ी है. करीबन 70 से ज़्यादा वेबसाइटों पर अटैक किया गया है जिसमें 3 सरकारी वेबसाइट हैं और इसके अलावा यूनिवर्सिटी प्राइवेट कॉलेजों को मिला लिया जाए तो हैक होने वाले वेबसाइट की संख्या 500 से ज़्यादा हो जाएगी. इस पूरे हैकिंग में कोई महत्वपूर्ण डेटा चोरी नहीं हुआ है. राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर यह बड़ी चिंता की बता है पर सायबर सेल उसके लिए तैयार है.


ये भी पढ़ें:


ठाणे पुलिस की ऑफिशियल हैक वेबसाइट हुई रिकवर, भारत सरकार से हैकर ने की मुसलमानों से माफी मांगने की मांग