ओडिशा: सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद ओडिशा की ट्रांसजेंडर समुदाय की पहली राजपत्रित सरकारी अधिकारी ऐश्वर्या रितुपर्णा प्रधान अपने लिव-इन पार्टनर के साथ शादी करने का प्लान बना रही हैं.


बता दें सुप्रीम कोर्ट ने 6 सितंबर को आईपीसी की धारा 377 को निरस्त करते हुए एलजीबीटीक्यू (लेस्बियन, गे, बाइसेक्सुअल, ट्रांसजेंडर और क्विअर) समुदाय के लोगों के लिए सम्मानित जीवन जीने का रास्ता खोल दिया. जिसके बाद से ही समलैंगिक समुदाय में एक खुशी की लहर दौड़ गई. तमाम लोग अब इस फैसले के बाद बेखौफ होकर अपनी जिंदगी को अपनी तरह से जी सकेंगे.


ओडिशा की ऐश्वर्या रितुपर्णा प्रधान ने कहा कि अदालत को अब समानता के अधिकार के तहत समलैंगिक विवाह, संपत्ति में हिस्सा दिए जाने पर भी मुहर लगा देनी चाहिए. उन्होंने कहा, ‘‘अभी केवल पुरुष और महिला ही शादी कर सकते हैं. अदालत को हमारे जैसे नागरिकों को कानूनी रूप से सशक्त करने की जरूरत है, जो अपनी मर्जी के पुरुष, जिससे हम प्यार करते हैं, पसंद करते हैं और सम्मान करते हैं उससे शादी कर सकें. सुप्रीम कोर्ट इन अधिकारों को अगर हमें प्रदान करता है तो यह बहुत अच्छा होगा।’’


बता दें कि ओडिशा सरकार ने 2017 को राजपत्र अधिसूचना के माध्यम से ट्रांसजेंडर ऐश्वर्या को पहचान प्रदान की थी. ऐश्वर्या अभी पारादीप में वाणिज्यिक कर अधिकारी के तौर तैनात हैं।