केरल: अक्सर आपने इंसानों और जानवरों के बीच दोस्ती की कई कहानियां सुनी होंगी, लेकिन आज हम आपके लिए इंसान और मधुमक्खी की दोस्ती की एक ऐसी खबर लाए हैं, जिसे पढ़ने के बाद आप हैरान रह जाएंगे. आपने अक्सर मधुमक्खी के इंसानों को काटने के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आपने कभी इंसान और मधुमक्खी के बीच दोस्ती की बात सुनी है. दरअसल, केरल के एक शख्स की मधुमक्खियां दोस्त हैं, जिन्हें वह अपने पूरे मुंह पर ढ़क लेता है.


मधुमक्खी पालक ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड


केरल के 24 साल के मधुमक्खी पालक नेचर एमएस बचपन से ही मधुमक्खियों के साथ रहते थे. नेचर के पिता सजयकुमार भी एक पुरस्कार विजेता मधुमक्खी पालक हैं. नेचर सिर्फ सात साल की उम्र से ही मधुमक्खियों को अपने सिर पर बैठाते आ रहे हैं. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, नेचर ने पूरे चार घंटे 10 मिनट और पांच सेकेंड तक मधुमक्खियों के एक झुंड को अपने सिर से गर्दन तक बैठाए रखा, जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है.


मधुमक्खियां मेरी बेस्ट फ्रेंड हैं- नेचर


वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम करने के बाद नेचर ने कहा, 'मधुमक्खियां मेरी बेस्ट फ्रेंड हैं. मैं चाहता हूं कि और लोग भी मेरे दोस्तों से ऐसे ही प्यार करें, जैसे मैं करता हूं.' उन्होंने कहा कि मेरे पिता की सलाह हमेशा मेरे दिगाग में रहती है, जिससे मुझे किसी तरह का डर या घबराहट नहीं होती है. मेरे पिता ने हमेशा मुझे मधुमक्खियों के साथ अच्छा व्यव्हार करने की सलाह दी है.


मधुमक्खियों को सिर पर बैठाकर डांस भी कर सकते हैं नेचर


नेचर का कहना है कि मधुमक्खियों को सिर पर बैठाना उनके लिए बहुत आासन नहीं है और उन्हें उनसे कभी कोई परेशानी नहीं हुई है. उन्हें मधुमक्खियां अच्छा महसूस कराती हैं. इस तरह मधुमक्खियों को चिपकाने से उन्हें कोई परेशानी नहीं होती है. वह इस दौरान चल भी सकते हैं, देख भी सकते हैं और डांस भी कर सकते हैं.


यह भी पढ़ें- 


भारत में जन्मे मशहूर पाकिस्तानी शिया विद्वान और लखेक तालिब जौहरी का निधन


भारत में जन्मे मशहूर पाकिस्तानी शिया विद्वान और लखेक तालिब जौहरी का निधन