नई दिल्ली: चीन के हुबेई प्रोविंस के वुहान शहर में फैली ‘नोवेल कोरोना वाइरस’ सम्बंधी बीमारी से भारत को सुरक्षित रखने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय और नेशनल सेंटर फ़ॉर डिज़ीज़ कंट्रोल की एडवाइज़री पर नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने भी सख़्त एडवाइज़री जारी की है. इसके तहत चीन और हांगकांग से आने वाले सभी यात्रियों की एयरपोर्ट पर ही स्क्रीनिंग की जाएगी.


स्क्रीनिंग के लिए तय हुए हैं सात एयरपोर्ट


दिल्ली, मुंबई, कोलकाता के साथ साथ अब चेन्नई, बंगलुरु, हैदराबाद और कोचीन एयरपोर्ट पर भी यात्रियों की स्क्रीनिंग के सारे इंतज़ाम करने के आदेश दिए गए हैं.


केवल चीन और हांग कांग के यात्रियों के लिए


चीन और हांग कांग से आने वाले सभी यात्रियों को फ़्लाइट में ही इस बारे में सूचना दे दी जाएगी. स्क्रीनिंग से पहले इन यात्रियों को अन्य यात्रियों से अलग रखा जाएगा. इन यात्रियों को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद एयरपोर्ट से बाहर निकलने से पहले एक सेल्फ़ रिपोर्टिंग फ़ॉर्म भी भरना पड़ेगा.


फ़ॉर्म में देनी होंगी ये जानकरियां


फ़ॉर्म में यात्रियों को बताना होगा कि यदि उन्हें -


1. बुखार या कफ़ सम्बंधी कोई बीमारी थी या है तो उसका ब्योरा क्या है.
2. अगर वो पिछले 14 दिनों में चीन के वुहान शहर गए थे तो उसका ब्योरा. यात्रियों की इस जानकारी को सम्बंधित अधिकारी जांचेगा और ख़तरा न होने पर स्वतंत्र रूप से बाहर जाने की अनुमति दी जाएगी.


एयरपोर्ट पर किए गए हैं विशेष इंतज़ाम


पूरी प्रक्रिया के लिए हेल्थ काउंटर बनाए गए हैं, जहां थर्मल कैमरे भी लगे हुए हैं. एयरपोर्ट पर इन यात्रियों के रुकने के स्थान को अलग से चिन्हित किया गया है.


एयरपोर्ट पर ही आइसोलेट हो जाएंगे वायरस कैरियर


जांच में अगर कोई सम्भावित वायरस प्रभावित क्रू मेम्बर या यात्री पाया जाता है तो उसे पैसेंजर लोकीटर फ़ॉर्म की सहायता से स्वास्थ्य अधिकारी को सौंप दिया जाएगा. जिसके बाद उसके इलाज की मुकम्मल व्यवस्था की जाएगी.


कोरोना वायरस से वुहान शहर में 6 लोगों की मौत


चीन के वुहान शहर में फैले इस कोरोना वायरस से अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा 300 लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं जिनका इलाज चल रहा है. एक मनुष्य से दूसरे में फैलने वाले इस वायरस से बचने के लिए ख़ुद चीन भी इस शहर से आने और जाने वाले प्रत्येक व्यक्ति की जांच करा रहा है.