रांची: झारखंड विधानसभा का मानसून सत्र आज शुरू होगा. यह सत्र आज से 22 सितंबर तक चलेगा.सत्र में अन्य विधायी कार्यों के साथ 21 सितंबर को वित्त वर्ष 2020-21 का पहला अनुपूरक बजट भी पेश किया जायेगा. विधानसभा का मानसून सत्र आज शुरू होकर ,19 और 20 सितंबर के अवकाश के बाद 21 और 22 सितंबर तक चलेगा.


कोरोना संक्रमण काल में आयोजित विधानसभा का यह सत्र विशेष सावधानियों के साथ बुलाया गया है और सभी विधायकों, विधानसभा कर्मियों और मीडिया के लोगों को कोविड-19 जांच के बाद ही इस सत्र में प्रवेश दिया जायेगा.


82 सदस्यीय सदन में कुल लगभग 110 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गयी है
विधानसभा के एक उच्चाधिकारी ने बताया कि 82 सदस्यीय सदन में कुल लगभग 110 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गयी है. प्रत्येक विधायक की सीट के बाद एक सीट छोड़कर ही दूसरे विधायक को बैठने की अनुमति होगी. विधानसभा परिसर में ही कैंप लगाकर सदन में आने वाले सभी अनुमति प्राप्त लोगों की कोरोना संक्रमण की जांच की व्यवस्था की गयी है.


सत्र के हंगामेदार होने के आसार हैं
राज्य विधानसभा के मानसून सत्र में 18 सितंबर को सिर्फ श्रद्धांजलि सभा होगी जिस दौरान बजट सत्र के बाद से अब तक दिवंगत हुए लोगों को सदन में श्रद्धांजलि समर्पित की जायेगी. विधानसभा के इस मानसून सत्र में 18 सितंबर के बाद 19 एवं 20 सितंबर को अवकाश होगा जिसके बाद 21 और 22 सितंबर को सदन की कार्यवाही चलेगी. सत्र के हंगामेदार होने के आसार हैं.


भारतीय जनता पार्टी की सरकार को विभिन्न जनहित के मुद्दों पर घेरने की पूरी तैयारी
विधानसभा के तीन दिवसीय सत्र में अन्य विधायी कार्यों के साथ 21 सितंबर को वित्त वर्ष 2020-21 का प्रथम अनुपूरक बजट भी पेश किया जायेगा.


इस बीच, राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी भारतीय जनता पार्टी ने सरकार को विभिन्न जनहित के मुद्दों पर घेरने की पूरी तैयारी कर ली है. इसके साथ ही भाजपा विपक्ष के नेता का पद भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी को न दिये जाने का भी सदन और सदन के बाहर पुरजोर विरोध करेगी.


भारतीय वकील या क्वींस काउंसल को पाक में जाधव का प्रतिनिधित्व करना चाहिए: विदेश मंत्रालय


हरसिमरत कौर ने मोदी कैबिनेट से दिया इस्तीफा, क्या NDA से भी अलग होगी अकाली दल? सुखबीर बादल ने कही ये बात