Death In Stick Fight Festival In Andhra Pradesh: आंध्र प्रदेश के कुरनूल जिले में विजयदशमी के उत्सव पर आयोजित होने वाला पारंपरिक लाठी लड़ाई (Stick Fight) उत्सव तब मातम में बदल गया जब उत्सव के दौरान एक दूसरे से डंडे से मुकाबले के प्रदर्शन में चोटिल होने से कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई. घटना में 90 अन्य लोग घायल हो गए हैं.


इन्हें कुरनूल जिले के अडोनी और अलुरु सरकारी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है जहां आठ लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है. आंध्र प्रदेश के कुरनूल जिले में हर साल होने वाला यह पारंपरिक उत्सव क्षेत्रीय रूप से बन्नी उत्सव भी कहा जाता है.


डंडे से मुकाबले और बचाव का करते हैं प्रदर्शन


इस मौके पर एकत्रित होने वाले हजारों लोग एक दूसरे से प्रतिद्वंद्विता के रूप में  डंडे को तमाम तरीके से भांजकर हमले और बचाव का प्रदर्शन करते हैं. इस दौरान चूक जाने पर लोग चोटिल भी होते रहते हैं. देवरगट्टू क्षेत्र में अखाड़े में कड़ी सुरक्षा की तैनाती के बीच लाठी से मुकाबले के इस उत्सव का आयोजन मंगलवार (24 अक्टूबर) को किया गया. देवरगट्टू जैत्र यात्रा के नाम से भी जाने जाने वाले इस उत्सव में लाखों श्रद्धालु शामिल हुए.


राक्षस मणि और मल्लापुर पर मलेश्वर स्वामी की जीत का प्रतीक है त्यौहार


बन्नी उत्सव विजयादशमी की रात को राक्षस मणि और मल्लासुर पर भगवान माला मल्लेश्वर स्वामी और देवी पार्वती की जीत के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. आयोजन में पुलिस की मौजूदगी के बावजूद हुई अव्यवस्था को लेकर लोगों ने सवाल भी खड़े किए हैं.





सूर्या रेड्डी नाम के एक एक्स ( पूर्व में ट्वीटर) यूजर ने  लिखा, पुलिस की मौजूदगी में हजारों लोगों ने माला मलेश्वर स्वामी मंदिर में वार्षिक बन्नी फेस्टिवल में हिस्सा लिया जिसमें पेड़ से गिरकर एक व्यक्ति की मौत हो गई. कम से कम 70 लोग घायल हो गए हैं.


 ये भी पढ़ें : 'कैद में नहीं, बल्कि लोगों के दिलों में हूं', चंद्रबाबू नायडू ने जेल से लिखी पार्टी कार्यकर्ताओं को चिट्ठी, YSRCP पर बोला हमला