जम्मू: भारतीय सेना जम्मू कश्मीर में तीन अलग-अलग बड़ी चुनौतियों से जूझ रही है. ये कहना है कि जम्मू के उधमपुर में भारतीय सेना की उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल वाय सी जोशी का. उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में सबसे बड़ी चुनौती पश्चिमी सीमाओं पर पाकिस्तान से है. हालांकि सेना ने प्रदेश से धारा 370 हटाने को बड़ा गेमचेंजर बताया है.


जम्मू-कश्मीर में तीन अलग-अलग मोर्चों पर सेना को चुनौती


तीन अलग-अलग मोर्चों पर सेना की चुनौती पर जोशी ने कहा कि जम्मू कश्मीर की पहली चुनौती पाकिस्तान को लेकर है. दूसरी चुनौती के रूप में उत्तरी सीमा पर चीन खड़ा है. चीन एलएसी पर लगातार हिमाकत कर रहा है. इसके साथ तीसरी बड़ी चुनौती प्रदेश के अंदरूनी हालात हैं. हालांकि, प्रदेश की स्थिति काबू में जरूर है लेकिन किसी भी समय विपरीत हो सकती है. उन्होंने माना कि इन खतरों के बीच पाकिस्तान की तरफ से लगातार जम्मू कश्मीर में हथियारों का भेजना भी है. सेना ने कहा कि एलओसी पर उसके जवानों के ऑपरेशन से पाकिस्तान घबराया हुआ है.


प्रदेश से धारा 370 हटाने को सेना ने बड़ा गेमचेंजर बताया


सेना ने दावा किया कि हाल ही आयोजित जिला विकास परिषद के चुनाव ने आम जनता का विश्वास लोकतंत्र में बढ़ाया है. जोशी का कहना है कि प्रदेश से धारा 370 का हटना एक गेम चेंजर साबित हुआ है. प्रदेश में आंतरिक और चुनौतियों से निबटने की तैयारी पर सेना क्या तैयार है? इस सवाल के जवाब में जोशी ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में तैनात उत्तरी कमान के जवान और अधिकारी किसी भी स्थिति का मुकाबला करने में सक्षम हैं.


पहले बर्फबारी की मार और अब ठंड ने लद्दाख की जिंदगी को किया बुरी तरह प्रभावित


दिल्ली में कबाड़ की दुकान में आग लगने से तीन लोगों की मौत, दुकान मालिक फरार