नई दिल्लीः फ्रांस से भारत के लिए तीन और लड़ाकू विमान राफेल का छठा जत्था बुधवार को रवाना हुआ. फ्रांस में भारतीय दूतावास ने यह जानकारी दी. ये तीनों विमान भारतीय वायुसेना की राफेल विमान की द्वितीय स्क्वाड्रन का हिस्सा होंगे.


21 हुई राफेल की संख्या


फ्रांस में भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, ' राफेल लड़ाकू विमान का अगला जत्था फ्रांस से भारत के लिए आज रवाना हुआ. पायलटों की सुरक्षित यात्रा की कामना करते हैं.' नए जत्थे के तीन राफेल विमानों के भारत पहुंचने के बाद भारतीय वायु सेना के पास इन विमानों की संख्या बढ़कर 21 तक पहुंच जाएगी.


हासिमारा वायु सैन्य अड्डे पर होगा ठिकाना


राफेल लड़ाकू विमानों की नयी स्क्वाड्रन का ठिकाना पश्चिम बंगाल में हासिमारा वायु सैन्य अड्डे पर होगा. राफेल की पहली स्क्वाड्रन अंबाला वायु सेना स्टेशन पर है. एक स्क्वाड्रन में 18 विमान शामिल होते हैं. भारत ने 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदने के लिए 2016 में फ्रांस के साथ सौदा किया था.


पहली खेप में पांच लड़ाकू विमान आए


बता दें कि पांच राफेल विमानों का पहला जत्था 29 जुलाई 2020 को भारत पहुंचा था. इससे करीब चार साल पहले फ्रांस से 59,000 करोड़ रुपये में 36 राफेल विमान खरीदने का सौदा किया गया था. इन विमानों को पिछले साल 10 सितंबर को अंबाला में एक कार्यक्रम में आधिकारिक रूप से भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया.


 


इसे भी पढ़ेंः
क्या हवा और जानवरों से भी कोरोना संक्रमण फैलता है? सरकार ने दिया ये जवाब


 


महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख के बेटे भी जांच के दायरे में, कस सकता है CBI का शिकंजा