नई दिल्लीः कोरोना टीकाकरण की रफ्तार देश में जोर पकड़ चुका है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन देश में 88 लाख से ज्यादा लोगों का टीकाकरण किया गया. इस टीकाकरण में करीब 64 प्रतिशत टीका ग्रामीण इलाकों में दिया गया. अगर आंकड़ो पर गौर करें तो कीरब पांच में से तीन टीका ग्रामीण क्षेत्रों में लगा. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि 21 जून को सबसे अधिक टीके मध्य प्रदेश में लगाए हैं.


स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि कर्नाटक दूसरे नंबर पर रहा जबकि उसके बाद उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, गुजरात, राजस्थान, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और असम का स्थान रहा.


वैक्सीनेशन को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया, ''21 जून 2021 को हमने ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है. एक दिन में 88.09 लाख लोगों को टीके लगाए गए हैं.' स्वास्थ्य अधिकारी के मुताबिक करीब 36 फीसदी टीके शहरी इलाकों में जबकि लगभग 64 फीसदी ग्रामीण क्षेत्रों में लगाई गई हैं.


सरकार की ओर से आंकड़े जारी कर बताया गया कि वैक्सीनेशन का कार्यक्रम जनवरी के मध्य में शुरू किया गया था और तब से भारत ने 22 जून की दोपहर तीन बजे तक कोरोना के टीकों की 29.16 करोड़ डोज लगा दीं थी.


कोरोना संक्रमण को लेकर सरकार ने यह भी कहा कि देश में संक्रमित लोगों की संख्या में कमी आ रही है. उन्होंने लोगों से अपील की कोरोना गाइडलाइन्स का पालन करें.


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि सात मई को संक्रमण के मामलों की चरम स्थिति की तुलना में भारत में रोजाना कोरोना के मामलों में करीब 90 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई है.


आज जंतर मंतर जाकर पंजाब के कांग्रेस नेताओं से मिलेंगे सीएम अमरिंदर