नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस कोरोना वॉरियर्स के तौर पर फ्रंट लाइन में रहकर लगातार काम कर रही है. इस पूरे लॉकडाउन में दिल्ली पुलिस का एक मानवीय चेहरा सामने आया है. लेकिन कोरोना की इस लड़ाई में दिल्ली पुलिस भी मुश्किल में आ गई है. अब तक 460 से ज्यादा पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं. इसमें अच्छी बात ये है कि करीब 200 पुलिसकर्मी पूरी तरह से ठीक भी हो चुके हैं जबकि बाकी पुलिसकर्मियों का इलाज चल रहा है.


तीन पुलिसकर्मियों की कोरोना की वजह से मौत


पुलिस के आलाधिकारियों की माने तो करीब 1500 पुलिसकर्मियों को क्वॉरन्टीन भी किया गया है लेकिन कोरोना की इस लड़ाई में तीन पुलिसकर्मियों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी है. शनिवार और रविवार का दिन पुलिस के लिए बेहद बेकार रहा. कोरोना की वजह से दो पुलिसकर्मियों को अपनी जान गवानी पड़ी, दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच के फिंगरप्रिंट ब्यूरो में तैनात एएसआई शीशमणि पांडे को कोरोना ने अपनी चपेट में लिया और उनकी मौत हो गई.


एएसआई विक्रम की भी कोरोना ने ली जान


शीशमणि पांडे ने सेना से रिटायरमेंट के बाद साल 2014 में दिल्ली पुलिस ज्वाइन की थी. 28 मई को उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद उन्हें बेस हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया. शनिवार को शीश मणि पांडे की मृत्यु हो गई. इसके अलावा आउट दिल्ली के सुल्तानपुरी थाने में तैनात एएसआई विक्रम की भी कोरोना ने जान ले ली. एसआई विक्रम की मौत रविवार को हुई. इससे पहले कान्स्टेबल अमित राणा की मौत भी कोरोना की वजह हो चुकी है.


कमिश्नर ने जताया दुख 


रविवार को खुद दिल्ली पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने वीडियो कॉल के जरिए दिल्ली के तमाम एसएचओ से बात की. उन्होंने सभी को कोरोना से लड़ने के उपाय के बारे में बताया. इतना ही नहीं उनका कहना था कि दिल्ली पुलिस हर पुलिसकर्मी की इस महामारी में हर तरह से मदद करेगी. इसके अलावा उन्होंने अपने पुलिसकर्मियों की मौत पर दुख भी व्यक्त किया.


शुरुआत में चांदनी महल इलाके से संक्रमित हुए पुलिसकर्मी


अधिकारियों की माने तो ज्यादातर पुलिसकर्मी फील्ड में रहने से कोरोना से संक्रमित हुए. इसकी शुरुआत दिल्ली के चांदनी महल इलाके से हुई. क्योंकि चांदनी महल शुरुआत में कोरोना का सबसे बड़ा हॉटस्पॉट था. निजामुद्दीन मरकज से निकले जमाती यहां रह रहे थे. इनकी वजह से चांदनी महल थाने के नौ पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव हुए थे.


इतना ही नहीं मरकज मामले की जांच कर रही क्राइम ब्रांच की टीम के भी पुलिसकर्मी कोरोना की चपेट में आए. इसके अलावा नॉर्थ दिल्ली की डीसीपी मोनिका भारद्वाज, शाहदरा जिले के एडिश्नल डीसीपी रोहित राजबीर और उनका स्टाफ भी कोरोना पॉजिटिव निकला.


दिल्ली पुलिस के सीनियर अधिकारी समय समय पर अपने स्टाफ के लिए कोरोना से बचाव को लेकर उनकी डॉक्टर्स के साथ काउंसलिंग करवा रहे हैं. इम्यूनिटी को कैसे बढ़ाया जाए ये भी पुलिसकर्मियों को बताया जा रहा है ताकि कम से कम पुलिसकर्मी कोरोना की चपेट में आ सकें.


ये भी पढ़ें-


साजिद-वाजिद से पहले इन जोड़ियो को भी जुदा कर चुकी है मौत, यहां जानिए ऐसी पांच जोड़ियों के बारे में

सच्चाई का सेंसेक्स: व्हाइट हाउस में प्रदर्शनकारियों के हंगामे और तोड़फोड़ का वीडियो वायरल, जानिए सच